Wednesday, 08 December 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

कोरोना में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप नीम का इस्तेमाल कर सकते

जनता जनार्दन संवाददाता , Jun 30, 2021, 17:14 pm IST
Keywords: मेटाबॉलिज्म मजबूत   फाइबर से भरपूर   रोग प्रतिरोधक क्षमता   Neem Boost   Immunity Booster   Neem   Booster  
फ़ॉन्ट साइज :
कोरोना में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप नीम का इस्तेमाल कर सकते

नीम का पेड़ किसी खजाने से कम नहीं है. नीम की पत्ती, छाल और बीज आपको कई स्वास्थ्य लाभ देते हैं. अगर आपको खुद को फिट रखना है तो नियमित रुप से नीम की कुछ पत्तियां खाएं. खासतौर से बारिश के मौसम में नीम का उपयोग जरूर करना चाहिए. आयुर्वेद की कई दवाओं में नीम का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कोरोना महामारी में भी नीम बहुत फायदेमंद है. नीम से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. नीम का जूस, काढ़ा और गोली खाने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसके अलावा नीम में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे बैक्टीरियल इंफेक्शन खत्म हो जाते हैं. अगर आप नियमित रुप से नीम का जूस पीते हैं तो इससे आपको वजन घटाने में भी मदद मिलेगी. जानते हैं नीम का जूस पीने के फायदे

कैसे बनाएं नीम का जूस
नीम की पत्तियों से जूस बनाने के लिए आपको 15 से 20 नीम की पत्तियां लेनी हैं इन्हें धोकर मिक्सी के जार में डाल दें. अब इसमें आधा गिलास पानी डालकर पीस लें. अब इसे छानकर पी लें. इसे पीने से आपको धीर-धीरे फर्क दिखने लगेगा. 

नीम का जूस पीने के फायदे

1- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है- नीम का जूस और काढ़ा पीने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. कोरोना काल में कई लोग रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए नीम की गोलियां भी खा रहे हैं. इससे आपके शरीर को रोगों से लड़ने का शक्ति मिलती है. इसलिए आपको किसी भी रुप में नीम का सेवन जरूर करना चाहिए.

3- बॉडी को अंदर से क्लीन करता है- नीम में कई औषधीय गुण होते हैं. अगर आप नीम के जूस पीते हैं तो इससे आपका शरीर अंदर से साफ होता है. नीम सभी विषाक्त पदार्थों और रसायनों को शरीर से बाहर निकाल देता है. नीम का सेवन करने से सूजन और वजन की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है. 

4- मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है- रोज नीम का जूस पीने से आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. नीम का जूस मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करता है. इसके अलावा नीम में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिससे कैलोरीज बर्न करने में मदद मिलती है. लगातार नीम का जूस पीने से आपका वजन तेजी से कम होता है. 

5- वजन कम करने में मदद करता है- अगर आप वजन कम करना चाहते हैं को आप एक्सरसाइज के अलावा नीम का जूस भी अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं. इससे नैचुरल तरीके से आपका वजन कम होगा. नीम का जूस पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है और लंबे समय कर भूख नहीं लगती है. ऐसे में आप ओवर ईटिंग से बचते हैं. आपका वजन कम करने में मदद मिलती है.  

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
  • खबरें
  • लेख