देश में 3374 पहुंची संक्रमित मरीजों की संख्या, अबतक 79 लोगों की मौत

जनता जनार्दन संवाददाता , Apr 05, 2020, 17:51 pm IST
Keywords: Corona Virus India   Corona Harega Bharat Jitega   Corona Verdict     
फ़ॉन्ट साइज :
देश में 3374 पहुंची संक्रमित मरीजों की संख्या, अबतक 79 लोगों की मौत

दिल्ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले आज बढ़कर 3,374 हो गए और मृतकों की संख्या 79 तक पहुंच गई. इसमें से करीब 30 फीसदी केस तब्लीगी जमात की वजह से बताए जा रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 3,030 लोग अब भी कोविड-19 से संक्रमित हैं, जबकि 266 लोग स्वस्थ हो गए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.


स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि 472 नए केस 24 घण्टे में आए हैं. अगर तब्लीगी की घटना नहीं हुई होती तो केस 7.1 दिनों में दुगुना होता, जबकि अभी 4.1 दिनों में दुगुना हो रहा है. आज कैबिनेट सचिव ने देश के सभी जिलाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए बैठक की. सभी ज़िलाधिकारियों से अपने अपने जिलों में आपात प्रबंधन योजना बनाने को कहा है. उन्होंने कहा कि आईसीएमआर ने एक एडवाइजरी जारी कर कहा है कि थूकने से भी बीमारी फ़ैल सकती है. लिहाजा लोगों से बाहर थूकने से बचने के लिए अपील की है.


किस राज्य में अबतक कितने लोगों की मौत हुई?


स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना वायरस के कारण अब तक महाराष्ट्र में सबसे अधिक 24 मौत हुई हैं. इसके बाद गुजरात में 10 , तेलंगाना में सात , मध्य प्रदेश और दिल्ली में 6-6, पंजाब में पांच, कर्नाटक में चार, पश्चिम बंगाल में तीन हुई हैं, जबकि जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश और केरल में दो मौत हुईं. तमिलनाडु में तीन, आंध्र प्रदेश, बिहार और हिमाचल प्रदेश में एक-एक मौत हुई है.


किस राज्य से कितने मामले सामने आए?


देश में संक्रमण के सबसे अधिक 490 मामले महाराष्ट्र में हैं. इसके बाद तमिलनाडु में 485 और दिल्ली में 445 मामले हैं. केरल में संक्रमित लोगों की संख्या 306, तेलंगाना में 269 और उत्तर प्रदेश में 227 हो गई है. राजस्थान में 200 और आंध्र प्रदेश में अब तक 161 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. कर्नाटक में मामले बढ़कर 144 हो गए हैं. गुजरात में 105 और मध्य प्रदेश में 104 लोग कोविड-19 से पीड़ित हैं. जम्मू-कश्मीर से 92 मामले सामने आए हैं. पश्चिम बंगाल में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 69 हो गई है. पंजाब में 57 और हरियाणा में 49 लोग कोविड-19 से पीड़ित हैं. बिहार में 30, असम में 24, उत्तराखंड में 22, ओडिशा में 20, चंडीगढ़ में 18 और लद्दाख में अब तक 14 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह से 10 मामले सामने आए हैं जबकि छत्तीसगढ़ में नौ मामले हैं. गोवा में सात, हिमाचल प्रदेश से छह और पुडुचेरी में पांच लोग संक्रमित हैं. झारखंड और मणिपुर में दो-दो लोगों में जबकि मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है.


आज घरों में दीया, मोमबत्ती और टॉर्च जलाएगा देश


पीएम नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में देश की ‘सामूहिक शक्ति’ के महत्व को रेखांकित करते हुए आज देशवासियों से अपने घरों की बालकनी में खड़े रहकर रात 9 बजे नौ मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाने की अपील की है. पीएम ने अपने वीडियो संदेश में कहा था कि हमें कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में 130 करोड़ देशवासियों के महासंकल्प को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है, इसलिये पांच अप्रैल, रविवार को रात नौ बजे मैं आप सबके नौ मिनट चाहता हूं. आप घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे पर या बालकनी में खड़े रहकर नौ मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं.

वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack