लोहड़ी का जश्न हुआ शुरूः चौक की गलियों तक दिख रही रौनक

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 13, 2020, 19:14 pm IST
Keywords: Lohri 2020   Happy Lohri   लोहड़ी का पर्व   लोहड़ी  
फ़ॉन्ट साइज :
लोहड़ी का जश्न हुआ शुरूः चौक की गलियों तक दिख रही रौनक

दिल्ली: लोहड़ी का पर्व शुरू हो चुका है. लोहड़ी एक ऐसा पर्व है जो भारत ही नहीं दुनिया के 20 से अधिक देशों में मनाया जाता है. भारत को त्यौहारों को देश कहा जाता है. इन त्यौहारों में लोहड़ी के पर्व को बेहद खास माना गया है. लोहड़ी का पर्व भारत की परंपराओं और सभ्यताओं का मिलाजुला रूप है. जिसमें धरती माता का सम्मान और प्रकृति की उदारता को नमन किया जाता है. भारत कृषि प्रधान देश है. लोहड़ी का सीधा संबंध हमारे खेतों से हैं,खेतों में लहलहाने वाली फसलों से है.


खेतीबाड़ी से जुड़ा है लोहड़ी का पर्व

 

 


लोहड़ी पर नई फसल की पूजा की जाती है. इस दिन लोहड़ी जलाने की भी परंरपरा है. आग के चारों ओर लोग चक्कर लगाते हैं, गीत गाते हैं और एक दूसरे को बधाई देते हैं. जिन घरों में किसी बच्चे का जन्म होता है उस घर में लोहड़ी को धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन तिल, गुड़, गजक, रेवड़ी और मूंगफली से बने पकवान खाए जाते हैं.


लोहड़ी का बॉलीवुड कनेक्शन


लोहड़ी का संबंध हमारे बॉलीवुड से भी है. बॉलीवुड में इस पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. बिग शोमैन राजकपुर से लेकर अक्षय कुमार तक ये परंपरा चली आ रही है. कपूर खानदान, बीआर चोपड़ा, अनिल कपूर, शाहरूख खान, संजय दत्त, धर्मेंद्र सहित कई सुपर स्टार लोहड़ी का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं. बॉलीवुड के हीमैन धर्मेंद ने अपने फैंस को ट्विटर के जरिए लोहड़ी की शुभकमानाएं दी हैं. वहीं एक्टर और सांसद सन्नी देओल ने भी लोहड़ी पर लोगों को विश किया है. सन्नी देओल ने करीब डेढ़ मिनट का एक वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर अपलोड किया है जिसमें वे लोहड़ी की शुभकामनाएं देते नजर आ रहे हैं.


लोहड़ी का जश्न हुआ शुरू


लोहड़ी के पर्व को लेकर दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और जम्मू कश्मीर में जश्न का मौहाल हैं, लोगों में इस पर्व को लेकर उत्साह देखा जा रहा है.


गुड,तिल और मूंगफली गजक की धूम


लोहड़ी का पर्व खाने पीने के शौकीनों के लिए भी जाना जाता है. गुड़, तिल और मूंगफली से बनी पट्टी, गजक, लड्डू, रेवड़ी और मिठाइयों की बाजारों में धूम है. लोग इनकी जमकर खरीदारी कर रहे हैं. पुरानी दिल्ली, चांदनी चौक के बाजारों में लोहड़ी को लेकर रौनक देखते बन रही है.

अन्य त्यौहार लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack