Wednesday, 13 November 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

BSNL 4जी सर्विस के लिए मोबाइल टावर लगाएगी

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 25, 2019, 10:42 am IST
Keywords: BSNL   Bharat Sanchar Nigam Limited   बीएसएनएल   राज्यसभा सांसद  
फ़ॉन्ट साइज :
दिल्लीः सार्वजनिक क्षेत्र की बीएसएनएल की देश भर में 4जी सेवाओं के लिये 60,000 टावरों पर मोबाइल संचार सुविधा बढ़ाने की योजना है. इस पर 7,200 करोड़ रुपये तक की लागत आने का अनुमान है. कंपनी के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है. कंपनी पहले ही 4जी सर्विसेज के लिये केरल, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के चुनिंदा शहरों में 10,000 मोबाइल टावरों पर संचार सुविधा उपकरण लगा चुकी है. कंपनी की इन सभी को अगले डेढ़ महीने में चालू करने की योजना है.

बीएसएनएल के चेयरमेन और प्रबंध निदेशक पी के पुरवार ने कहा, ‘4जी सेवाओं के लिये पहले चरण में 60,000 मोबाइल टावरों पर एंटीना सुविधा लगाने की योजना है. ये सुविधायें वहां लगाई जाएंगी जहां 4जी हैंडसेट अधिक संख्या में है और बीएसएनएल के ग्राहकों का आधार अच्छा है.’ सरकार ने बुधवार को बीएसएनएल और एमटीएनएल के पुनरूद्धार पैकेज को मंजूरी दे दी. इसमें तत्काल पूंजी जरूरतों को पूरा करने के लिये सरकारी गारंटी वाले बांड के जरिये 15,000 करोड़ रुपये जुटाना, 20,140 करोड़ रुपये मूल्य का 4जी स्पेक्ट्रम आवंटन, 29,937 करोड़ रुपये का वीआरएस पैकेज और 3,674 करोड़ रुपये का जीएसटी भुगतान शामिल हैं जो रेडियो तरंगों के आबंटन पर लगाया जाएगा.

दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश ने कहा कि बीएसएनएल और एमटीएनएल को बांड के जरिये जुटाये जाने वाले कोष से राहत मिलेगी.

प्रकाश ने कहा, ‘बीएसएनएल के ऊपर समूचे दूरसंचार उद्योग में सबसे कम कर्ज है. वह अपनी पूंजी व्यय जरूरतों को पूरा करने के लिये बैंकों से पूंजी जुटा सकती है. हालांकि, वे इसे किस प्रकार करना चाहते हैं, यह बीएसएनएल के निदेशक मंडल का निर्णय होगा.’ उन्होंने कहा कि बीएसएनएल ओर एमटीएनएल दोनों को 4जी सेवाओं के लिये स्पेक्ट्रक्म आवंटन एक महीने के भीतर किया जाएगा. पुरवार ने कहा, ‘हम दो महीनों के भीतर 4जी नेटवर्क के लिये टेंडर लाएंगे.’


एमटीएनएल जहां केवल दिल्ली और मुंबई में ऑपरेशनल है वहीं बीएसएनएल देश के अन्य हिस्सों में काम करती है. इस बीच, बीएसएनएल के प्रवक्ता संजय सिन्हा ने कहा कि कंपनी ने सितंबर महीने के लिये अपने सभी कर्मचारियों को वेतन का भुगतान कर दिया है. एमटीएनएल का अगस्त महीने का वेतन 24 अक्टूबर को देने की योजना है.

अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack