Monday, 23 September 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

गंजे पुरुष माने जाते हैं ज्यादा आकर्षक और सफल

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 18, 2019, 11:44 am IST
Keywords: Bald Man   Life Style News   गंजे पुरुष  
फ़ॉन्ट साइज :
गंजे पुरुष माने जाते हैं ज्यादा आकर्षक और सफल जेसन स्टेथम, जेफ बेजोस और ब्रूस विलिस में क्या कॉमन है? ये तीनों दुनिया के सफल इंसानों में से हैं। स्टेथम और विलिस हॉलिवुड के सुपरस्टार्स हैं और बेजोस दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं और ऐमजॉन की फाउंडर भी, साथ ही तीनों ही गंजे हैं। पुरुषों को बाल झड़ जाने से भले ही शर्मिंदगी महसूस होती है लेकिन एक स्टडी में कुछ ऐसी बातें सामने आई हैं जो बाल झड़ने से परेशान पुरुषों को खुश कर सकती हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिलवेनिया की एक स्टडी के मुताबिक गंजे पुरुष ज्यादा सफल और प्रभावशाली होते हैं। साइंटिस्ट अलबर्ट जो कि खुद भी गंजे हैं, ने लोगों को गंजें पुरुषों की तस्वीरें दिखाकर उनके रिऐक्शंस रेकॉर्ड किए। हिस्सा लेने वालों को एक ही पुरुष की तस्वीर दो बार दिखाई- एक बार बालों के साथ एक बार बिना बालों के। सभी ने यह बात मानी कि उन्हें गंजे पुरुष ज्यादा डॉमिनेंट, आकर्षक और मजबूत लगे।

यूनिवर्सिटी ऑफ सारलैंड के साइकॉलजिस्ट रोनाल्ड ने एक ग्लोबल रिसर्च की जिसमें 20 हजार से ज्यादा लोग शामिल किए। रिसर्च में गंजे पुरुषों को ज्यादा इंटिलिजेंट और तेज दिमाग वाला माना गया।

हालांकि जो लोग पूरी तरह से गंजे नहीं थे या जो पैटर्न वाला गंजापन था उन्हें लोगों ने कम आकर्षक और कमजोर बताया।

हले लोगों को यह गलतफहमी थी कि गंजे पुरुष सेक्शुअली ज्यादा सक्षम होते हैं क्योंकि गंजेपन को टेस्टोस्टेरॉन के लेवल से जोड़ा जाता है। यह मेल सेक्स हॉर्मोन होता है। हालांकि वैज्ञानिकों ने इस बात को भी गलत साबित कर दिया है। हेयरलॉस टेस्टोस्टेरॉन की वजह से नहीं बल्कि डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरॉन की वजह से होता है।
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack