राहुल गाँधी ने किया अखिल भारतीय असंगठित कामगार कांग्रेस का शुभारंभ

राहुल गाँधी ने किया अखिल भारतीय असंगठित कामगार कांग्रेस का शुभारंभ नई दिल्लीः भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गाँधी जी असंगठित मजदूरों की आवाज को बुलंद करके और उनकी क्षमता को उचित सम्मान दिलाने का आवाहन करते हुए आज अखिल भारतीय कांग्रेस के एक नवगठित विभाग ‘असंगठित कामगार कांग्रेस’ का शुभारंभ किया।

गाँधी ने 'असंगठित कामगार कांग्रेस' के राष्ट्रीय पदाधिकारियों और प्रदेश अध्यक्षों को कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित बैठक को संबोधित किया। कामगारों के अधिकारों की लड़ाई में कामगार कांग्रेस के पदाधिकारी बढ़-चढ़ कर भाग लेने का अनुरोध करते हुए गाँधी ने असंगठित कामगारों के पक्ष में संघर्ष करने के लिए प्रोत्साहित किया।

राहुल गाँधी ने कहा कि स्ट्रीट वेंडर, घरेलू क्षेत्रों में कामगारों, ऑटो रिक्शा चालक, रिक्शा चालक एवं निर्माण कार्यों में कार्यरत मजदूरों में कार्यकुशलता होने के बावजूद उनको यथोचित सम्मान प्राप्त नहीं हो पाता। उन्होंने कहा कि इस नवसृजित संगठन के द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों में कार्यरत ऐसे लोगों की आवाज देना और उनके हितों की लड़ाई लड़ना इस विभाग की जिम्मेदारी होगी।

बैठक के पश्चात राहुल गाँधी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि आज का दिन कांग्रेस के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। क्योंकि आज हमने  असंगठित कामगार कांग्रेस की पहली बैठक की है। रिक्शा चालक, घरेलू कामगारों को प्रतिनिधित्व देने के लिए कांग्रेस ने एक ‘असंगठित कामगार कांग्रेस’ (AI UCW)  संगठन बनाया है। पदाधिकारियों से मिलकर काफी अच्छा लगा।

पत्रकारों से प्रश्न करते हुए गाँधी ने कहा, “मैं आपसे एक बात पूछना चाहता हूं, आप मुझसे इतने सवाल करते हैं और मैं प्यार से, खुलकर आपके सवालों का जवाब देता हूं, ये आप मोदी जी से ये 'राफेल डील' जो है, इसके बारे में सवाल क्यों नहीं पूछते और ये जो अमित शाह जी के पुत्र हैं, उनके बारे में सवाल क्यों नहीं पूछते, ये क्या हो रहा है? आप मूझसे जो सवाल पूछते हैं, मैं खुशी से जवाब देता हूं। परंतु प्रधानमंत्री जी जिन्होंने 'राफेल डील'.. पूरी डील को बदल दिया, एक बिजनसमैन की मदद करने के लिए डील बदल दी। उसके बारे में आप उनसे सवाल क्यों नहीं पूछ रहे हो, मैं आपसे सवाल करना चाहता हूं”।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विभाग के नवनियुक्त चैयरमेन अरबिन्द सिंह ने कहा कि असंगठित क्षेत्रों में कार्य़रत 93 प्रतिशत श्रमशक्ति को सम्मान दिलाना और उनके अधिकारों के लिए संघर्ष करना हमारी प्राथमिकता होगी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी के अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि आज सर्वाधिक आवश्यकता असंगठित क्षेत्रों के लोगों को उनके अधिकारों के लिए जागृत करना है। हम सब मिलकर इस महत्वपूर्ण भूमिका को निभाएंगे।

भारतीय कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष माननीय मोतीलाल वोरा, मीडिया विभाग के राष्ट्रीय प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला, अनुसूचित विभाग के चैयरमेन के. राजू, तेलंगाना के प्रभारी आर.सी. खुंटिया आदि ने भी संबोधन करते हुए नवीन संगठन के लिए हार्दिक शुभकामना प्रेषित की।    

भोजनावकाश के उपरांत अनुसूचित विभाग के चैयरमेन के.राजू की उपस्थिति में माननीय अरबिन्द सिंह जी की अध्यक्षता में भावी कार्ययोजना के बारे में विस्तृत चर्चा हुई।

धन्यवाद ज्ञापन वाईस चैयरमेन इरफान आलम ने की। कार्यक्रम का मंच संचालन विभाग के राष्ट्रीय कॉर्डिनेटर डॉ अजय उपाध्याय ने किया। अध्यक्ष, उपाध्यक्ष ने विभाग की विस्तृत कार्ययोजना प्रस्तुत की। उपस्थित होने वालों में विभिन्न राज्यों के राष्ट्रीय पदाधिकारियों ने शिरकत की।

कॉर्डिनेटर अरुण त्रिपाठी, दिल्ली चैयरमेन अनुराग शंकर, आलोक मिश्रा, अनुराधा सिंह, जितेन बघेल, एस.एस. प्रकाशम, आदित्य पारिख, विघ्नेश झा, चरणसिंह, मनोज कुमार, संगीत कुमार, अमजद हसन, महबूब मुस्तफा भट्ट, आलोक पाण्डेय, राजेश गुरनानी, संकाय राय, राजेश ठाकुर, ज्ञानचन्द्र अहुजा, अशोक पंजाबी आदि ने भी अपने सुझाव रखे।
अन्य राजनीतिक दल लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल