Saturday, 19 October 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

मन की बात, 37वां एपिसोडः प्रधानमंत्री मोदी ने यूएन शांति मिशन में भारतीय जवानों के भूमिका की सराहना की

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 29, 2017, 11:53 am IST
Keywords: Mann Ki Baat   37th edition   PM Narendra Modi   Indian soldiers   UN peacekeeping missions   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी   मन की बात   37वां एपिसोड   यूएन शांति मिशन   
फ़ॉन्ट साइज :
मन की बात, 37वां एपिसोडः प्रधानमंत्री मोदी ने यूएन शांति मिशन में भारतीय जवानों के भूमिका की सराहना की नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रेडियो पर अपने 'मन की बात' कार्यक्रम के 37वीं एपिसोड की शुरुआत करते हुए छठ पर्व की महिमा का बखान करते हुए कहा कि यह पर्व प्रकृति संरक्षण का पर्व है. इसमें छठ से घाटों की सफाई करते हैं. यह उगते और डूबते सूर्य की वंदना का पर्व है.

खादी के प्रति देशवासियों के लगाव का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि मन की बात में देशवासियों से खादी को अपनाने की अपील का असर दिख रहा है. धनतेरस के दिन दिल्ली के एक खादी स्टोर से 1.2 करोड़ की रिकॉर्ड खरीददारी हुई है. यह खादी फॉर नेशन से खादी फॉर ट्रांसफॉर्मेशन का समय है.

उन्होंने कहा कि एक सज्जन ने हमसे पूछा है कि क्या हमारे घर की मिठाई देश के जवानों तक पहुंचा सकते हैं? इस पर प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरे लिए दिवाली एक विशेष मौका लेकर आई और जवानों के साथ दिवाली मनाने का मौका मिला. जवानों के साथ दिवाली मनाना अविस्मरणीय रहा. जवानों के संघर्ष और त्याग के देशवासियों की तरफ से जवानों का आदर करता हूं. जब भी हमें मौका मिले, उनकी गौरव गाथा हमें सुननी चाहिए.

मोदी ने कहा कि हमारे जवान दुनिया भर में शांति स्थापित करने के लिए काम कर रहे हैं. विश्व में शांति स्थापित करने के लिए यूएन के प्रयासों को मानता है. पूरा विश्व हमारे लिए परिवार की तरह है. भारत यूएन मिशन में सक्रिय भागीदारी करता रहा है. हमारे संविधान और चार्टर की शुरुआत 'वी द पीपल' के साथ होती है.

प्रधानमंत्री ने यूएन मिशन में भारत की सक्रिय भागीदारी के बारे में बात की. भारत के 18 हजार सैनिकों ने यूएन शांति मिशन में हिस्सा लिया है और अभी 7 हजार जवान यूएन मिशन में हिस्सा ले रहे हैं.

एक सज्जन ने अपने संदेश के माध्यम से कहा कि 14 नवंबर को प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिन मनाया जाता है. लेकिन, उसी दिन विश्व डायबिटीज डे मनाया जाता है. इस चुनौती से निपटने के लिए हम क्या कर सकते हैं.

इस पर प्रधानमंत्री ने बाल दिवस की शुभकामनाएं दी और कहा कि हमारी शारीरिक सक्रियता कम हुई है, बस जरूरत है छोटी-छोटी चीजों को करने की, इसको कंट्रोल कर सकते हैं. खुले मैदान में खेलें, पूरा परिवार के साथ वॉक करें. युवा मित्र योग करें. यह कोई भी किसी भी उम्र में किया जा सकता है. डायबिटीज कंट्रोल करने में योग बहुत प्रभावी है.

प्रधानमंत्री ने खेल के क्षेत्र में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन की तारीफ की. हॉकी और बैडमिंटन खिलाड़ियों की तारीफ करते हुए कहा कि इससे देशवासियों को गर्व करने के मौके मिले हैं. मोदी ने फीफा अंडर-17 वर्ल्ड के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए भी संबंधित संस्थाओं की तारीफ की.

उन्होंने आने वाले 4 नवंबर को गुरुनानक जयंती मनाने की बात कही और कहा कि नानक ने महिला सशक्तिकरण और जाति उन्मूलन के लिए काम किया. लंगर की शुरुआत की, इससे जाति उन्मूलन में बड़ी मदद की. उन्होंने कहा कि 2019 में हम गुरुनानक देव की 2019 में 550वां प्रकाश पर्व मनाने जा रहे हैं.

आधुनिक भारत की नींव रखने वाले सरदार वल्लभ पटेल की जयंती मनाने की बात करते हुए उन्होंने कहा कि वे जटिल से जटिल समस्या का व्यावहारिक हल ढूंढ़ने में महारत रखते हैं. उनके प्रयासों की वजह से आधुनिक भारत का स्वरूप साकार हो सका.

उनका जन्मदिन हम राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मना रहे हैं. उनकी जयंती के अवसर पर रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया जाएगा. जिसमें देश भर के हर वर्ग के लोग शामिल होंगे. मेरा आग्रह है कि आप इसमें लें.
अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack