इस बार रक्षा बंधन पर थोड़ी तफरीह हो जाए!

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 02, 2011, 17:22 pm IST
Keywords: Raksha Bandhan   Independence Day   Basking in the sun   Celebrating   Travel   रक्षा बंधन   स्वतंत्रता दिवस   ट्रेवल एजेंसियों   आकर्षक योजनाएं   मनोरम स्थान   
फ़ॉन्ट साइज :
इस बार रक्षा बंधन पर थोड़ी तफरीह हो जाए! नई दिल्ली: इस साल अगस्त के दूसरे सप्ताह में लोगों को साल का सबसे लम्बा सप्ताहांत मिलने वाला है। 13 अगस्त को रक्षा बंधन, 14 अगस्त को रविवार और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के कारण लोगों को लगातार तीन दिन का अवकाश मिल रहा है।

ऐसे में भाई-बहन रक्षा बंधन घरों में मनाने के बजाय परिवार के साथ कहीं ऐसे स्थान पर जाने की योजना बना रहे हैं, जहां रोजमर्रे की भागदौड़ से अलग थोड़ी राहत और सुकून मिल सके। ट्रेवल एजेंसियों ने भी इसे देखते हुए कई आकर्षक योजनाएं बना रखी है।

अमित जयवीर (33) ने इस रक्षाबंधन पर अपनी बहन और अभिभावकों के साथ थाइलैंड के पट्टाया जाने की योजना बनाई है। बकौल अमित, "हमने हमेशा घर में ही रक्षा बंधन मनाया है, लेकिन इस बार हम कुछ अलग करना चाहते थे। इसलिए मैंने अपनी बहन और परिवार को कहीं बाहर एक साथ समय बिताने का उपहार देने का फैसला किया।"

ट्रेवल एजेंसियां भी इस लम्बे सप्ताहांत को देखते हुए आकर्षक पैकेज के साथ लोगों को लुभाने में जुटी हैं। मेकमाईट्रिप.कॉम के सह संस्थापक केयूर जोशी ने कहा, "लोग अब अपने पारिवारिक सदस्यों तथा करीबियों के साथ किसी मनोरम स्थान पर त्योहार तथा खुशी के क्षण बिताना चाहते हैं।"

यात्रा डॉट कॉम की सह-संस्थापक तथा कार्यकारी उपाध्यक्ष (संचालन) सबीना चोपड़ा के अनुसार, लम्बे सप्ताहांत के कारण बुकिंग कराने वाले यात्रियों की संख्या में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और उनका व्यवसाय दोगुना हुआ है। ज्यादातर लोग दिल्ली से जयपुर, शिमला, मनाली के लिए बुकिंग करवा रहे हैं। लोनावाला, महाबलेश्वरम और गोवा भी उनके पसंदीदा स्थानों में है।

बहुत से लोग इस सप्ताहांत के दौरान विदेश जाने की योजना भी बना रहे हैं। थॉमस कुक के मुख्य संचालन अधिकारी राजीव काले के अनुसार, हांगकांग, मलेशिया या मॉरीशस भी उनके पसंदीदा स्थानों में है।

यात्रा डॉट कॉम ने कारबेट, भरतपुर, चैल, डलहौजी, पुष्कर और अमृतसर के लिए प्रति व्यक्ति 2,457 रुपये का पैकेज तय किया है, जबकि देश से बाहर सिंगापुर के लिए 29,299 रुपये और दुबई के लिए 21,199 रुपये का पैकेज निर्धारित किया है।

वहीं, मेकमाईट्रिप डॉट कॉम ने दार्जिलिंग, गोवा, मन्नार तथा कुर्ग के लिए प्रति व्यक्ति 2,099 रुपये का पैकेज निर्धारित किया है।

लम्बे सप्ताहांत से होटल संचालकों के चेहरे भी खिले हैं। पुरी और शिमला में रिसॉर्ट चलाने वाले तोशली रिसॉर्ट इंटरनेशनल के प्रबंध निदेशक टी. बानम्बार पत्रा ने कहा कि उनके रिसॉर्ट में करीब दो-तिहाई कमरों की बुकिंग हो चुकी है।
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack