Saturday, 27 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

पूजा, ध्यान और स्टांप टिकट जारी कर संयुक्त राष्ट्र मना रहा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

पूजा, ध्यान और स्टांप टिकट जारी कर संयुक्त राष्ट्र मना रहा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस संयुक्त राष्ट्रः समूची दुनिया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रंग में डूबी हुई है. अमेरिका में  संयुक्त राष्ट्र के दफ्तर के बाहर योग करने वालों का उतसाह देखते ही बन रहा है.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत यानी स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने आज कई तस्वीरें पोस्ट कर वहां के कार्यक्रम की जानकारी दी.

तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर स्टांप रिलीज करने के साथ ही पूजा, ध्यान और योगासन के वहां कई आयोजन हुए.
 
कल भी उन्होंने ट्वीट किया था, 'संयुक्त राष्ट्र में योग जगमगा उठा. यहां संयुक्त राष्ट्र हेडक्वार्टर की इमारत की एक झलक है, जिसे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए अभूतपूर्व तरीके से रोशन किया गया है

न्यूयॉर्क में यूएन ऑफिस के सामने योग शिविर का आयोजन किया गया। स्वामी चिदानंद के साथ बड़ी संख्या में लोग योग करने पहुंचे.

फिल्म एक्टर अनुपम खेर ने संयुक्त राष्ट्र संघ मुख्यालय के हेडक्वार्टर को रोशन किया. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'संयुक्त राष्ट्र की इमारत को रोशन करने का सम्मान मिला. न्यूयॉर्क अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी कर रहा है.'

भारतीय समुदाय समेत बड़ी संख्या में लोगों ने तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए अमेरिका में भारतीय वाणिज्यदूत द्वारा आयोजित विशेष योग सत्रों में भाग लिया.

वाणिज्यदूत रीवा गांगुली दास ने वाणिज्यदूत परिसरों में योग दिवस समारोहों के आयोजन का नेतृत्व किया और योग एवं आर्ट ऑफ लिविंग सत्रों में भाग लिया.

दो घंटे चले योग एवं ध्यान शिविरों में भाग लेने आए लोगों को योग एवं ध्यान कराए जाने से पहले योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश सुनाया गया.

आपको बता दें कि वाणिज्यदूतावास ने शहर के ऐतिहासिक एवं लोकप्रिय बैटरी पार्क में योग दिवस का मुख्य समारोह आयोजित करने की योजना बनाई थी, जिसमें सैकड़ों लोगों के भाग लेने की उम्मीद थी लेकिन खराब मौसम के कारण समारोह रद्द करना पड़ा और इसे वाणिज्यदूतावास परिसर में आयोजित किया गया.

वाणिज्यदूत में योग सत्रों में कई लोगों ने भाग लिया और सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, एओएल सत्र और अन्य योग अभ्यास किया.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल