रेस से हटे बाइडेन तब भी हाथ मलती रह जाएंगी कमला?

जनता जनार्दन संवाददाता , Feb 28, 2024, 17:21 pm IST
Keywords: डेमोक्रेटिक पार्टी   काउंसिल रॉबर्ट हूर   Michelle Obama News   US Presidential Election 2024  
फ़ॉन्ट साइज :
रेस से हटे बाइडेन तब भी हाथ मलती रह जाएंगी कमला?

राष्ट्रपति जो बाइडेन की उम्र और याददाश्त उनका साथ नहीं दे रही! सत्ताधारी डेमोक्रेटिक पार्टी में बाइडेन के खिलाफ हवा बनने लगी है. एक हालिया सर्वे में लगभग 48% लोगों ने कहा कि वह नवंबर में प्रस्तावित राष्ट्रपति चुनाव से पहले, बाइडेन की जगह कोई और उम्मीदवार ढूंढने पर सहमत हैं. रासमुसेन रिपोर्ट्स के सर्वे में 38% लोगों ने कहा कि वह बाइडेन को ही चुनाव लड़ते देखना चाहते हैं. अगर बाइडेन राष्ट्रपति चुनाव की रेस से हटते हैं तो डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार किसे बनाया जाए? इस सवाल के जवाब में सबसे ज्‍यादा वोट मिले हैं पूर्व फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा को. वह पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी हैं. करीब 20% डेमोक्रेट्स ने बाइडेन की जगह मिशेल को कैंडिडेट बनाने पर हामी भरी. सर्वे के नतीजे उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के लिए मायूस करने वाले रहे. सिर्फ 15 फीसदी लोगों की चाहत है‍ कि बाइडेन की जगह कमला राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनें. 

मिशेल ओबामा का नाम पहली बार राष्ट्रपति चुनाव की रेस में नहीं आया है. उनसे बार-बार चुनाव लड़ने की अपील होती रही है. मीडिया में भी बार-बार खबरें आईं कि वह रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को टक्‍कर देने उतर सकती हैं.

रासमुसेन रिपोर्ट्स एक स्‍वतंत्र मीडिया कंपनी है जो 2003 से पब्लिक ओपिनियन के आंकड़े जुटा रही है. अपनी हालिया रिपोर्ट में रासमुसेन ने कहा कि '47% संभावित अमेरिकी मतदाताओं का मानना है कि नवंबर में चुनाव से पहले डेमोक्रेट्स बाइडेन की जगह किसी और को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाएंगे. 22% ऐसे हैं जिन्हें ऐसा होने की बहुत संभावना लगती है. 45% को नहीं लगता कि ऐसा हो सकता है.

81 साल के बाइडेन से बेहतर डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कौन हो सकता है? जवाब में मिशेल ओबामा को संभावित मतदाताओं में से 15% वोट मिले, उन्हें डेमोक्रेट्स के 20% वोट मिले. अन्य दावेदारों में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन, कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम और मिशिगन के गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर शामिल थे. इन्हें सभी संभावित मतदाताओं से क्रमशः 10%, 9%, 8% और 7% वोट मिले.

मिशेल ओबामा ने जनवरी में 2024 चुनावों को लेकर डर जाहिर किया था. उन्होंने कहा कि वह इस बात से डरी हुई थीं कि डोनाल्ड ट्रंप जीत जाएंगे.

डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर बाइडेन का भविष्‍य क्‍या होगा, इसे लेकर अटकलों का बाजार गर्म है. जस्टिस डिपार्टमेंट के स्‍पेशल काउंसिल रॉबर्ट हूर की रिपोर्ट में बाइडेन को 'अच्छे इरादों वाला बुजुर्ग जिसकी याददाश्त कमजोर है' बताया गया था. व्हाइट हाउस ने रिपोर्ट की कड़ी आलोचना की थी. हैरिस ने कहा था कि रिपोर्ट 'राजनीतिक रूप से प्रेरित' है. उधर, डोनाल्‍ड ट्रंप दूसरी बार चुनाव लड़ने के लिए कमर कसकर तैयार हैं. भले ही उनपर चुनाव से पहले आपराधिक मामलों में दोषी करार दिए जाने की तलवार लटक रही हो. 

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल