Saturday, 23 March 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

नंदिता से बन गईं नगमा

शिखा त्रिपाठी , Dec 25, 2016, 19:59 pm IST
Keywords: Nagma   Nandini   Nagma birthday   Nagma life   Nagma film   Actress Nagma   अभिनेत्री नगमा   नगमा की फिल्म   नगमा की जीवनी   नगमा का जन्मदिन   
फ़ॉन्ट साइज :
नंदिता से बन गईं नगमा नई दिल्ली: अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री नगमा हिंदी समेत कई भाषाओं की फिल्मों में काम कर चुकी हैं। वह भोजपुरी फिल्मों की भी जानी-मानी अभिनेत्री हैं। इन दिनों वह राजनीति में सक्रिय हैं।

नगमा का जन्म एक मुसलमान मां और हिंदू पिता के घर क्रिसमस के दिन 25 दिसंबर, 1974 को हुआ था। उनका असली नाम नंदिता अरविंद मोरारजी है। वह मशहूर दिवंगत व्यापारी अरविंद मोरारजी की बेटी हैं। उनकी मां महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र की रहने वाली हैं। वह स्वतंत्रता सेनानी काजी परिवार से हैं और उनका असली नाम शमा काजी था, लेकिन वह अब सीमा नाम से जानी जाती हैं।

नगमा के माता-पिता के बीच कुछ पारिवारिक समस्याओं के कारण तलाक हो गया। इसके बाद उनकी मां ने मोरारजी से अलग होकर फिल्म निर्माता चंदर सदाना से शादी की, जिनसे उनकी दो और बेटियां हुईं- ज्योतिका (दक्षिण की अभिनेत्री) और राधिका। राधिका तमिल फिल्मों की अभिनेत्री हैं और उनका एक बेटा है सूरज। नगमा के जैविक पिता ने बाद में दूसरी शादी की थी, इसलिए नगमा के दो सौतेले भाई हैं- धनराज और युवराज।

नगमा के जैविक पिता अरविंद मोरारजी का 1 जनवरी, 2006 को निधन हो गया। वह अपने पिता के बेहद करीब थीं। उन्होंने मुंबई में यह स्पष्ट किया, “मुझे इस तथ्य पर गर्व है कि मेरा रिश्ता सम्मानित धर्मसिंह मोरारजी के परिवार से है। मेरी मां ने कानूनी तौर पर कोलाबा के रेडियो क्लब में आयोजित एक सार्वजनिक समारोह में अरविंद मोरारजी से शादी की थी।”

उनकी मां ने ही उन्हें अभिनेत्री बनने के लिए प्रोत्साहित किया। उनकी मां कई फिल्मों की शूटिंग के दौरान उनके साथ रहा करती थीं।

अभिनेत्री नगमा अब 41 साल की हो गई हैं। उन्होंने भले ही कई भाषाओं की फिल्मों में काम किया हो, लेकिन उनका फिल्मी करियर बॉलीवुड से शुरू हुआ।

वर्ष 1990 में फिल्म ‘बागी’ से उनका करियर शुरू हुआ था। इसमें उनके साथ सलमान खान थे। यह फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में 7वें नंबर पर थी। बॉलीवुड में पहली हिट के बावजूद नगमा ने साउथ फिल्म उद्योग का रुख किया।

फिल्मी सफर की बात की जाए तो वह अब तक तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ सहित 50 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी हैं। हालांकि, उनका बॉलीवुड करियर सीमित लेकिन अच्छा रहा। यहां उन्होंने कई सफल फिल्में दीं, जिनमें ‘बागी’ (1990), ‘यलगार’ (1992), ‘सुहाग’ (1994), ‘लाल बादशाह’ (1999), ‘कुंवारा’ (2000), ‘अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों’ (2004) शामिल हैं।

उन्होंने कई भोजपुरी फिल्मों में काम किया, जो सुपरहिट रहीं। उन्हें फिल्म ‘दूल्हा मिलल दिलदार’ के लिए भोजपुरी फिल्म अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। नगमा और भोजपुरी सुपरस्टार रवि किशन ने एक साथ कई फिल्में कीं। इसी बीच दोनों के संबंधों को लेकर चर्चा होने लगी, लेकिन बाद में दोनों अलग हो गए। हालांकि रवि किशन पहले से ही शादीशुदा थे, लेकिन दोनों ने कभी इस बात को स्वीकार नहीं किया।

फिल्मों के अलावा, नगमा सबसे ज्यादा क्रिकेटर सौरव गांगुली से अफेयर को लेकर सुर्खियों में रहीं। उन्होंने तो सौरव के प्रति अपना प्यार जाहिर भी कर दिया था, लेकिन गांगुली ने कभी सार्वजनिक रूप से इस रिश्ते को नहीं कबूला और कुछ साल के रिलेशनशिप के बाद वह अपनी पत्नी के पास वापस लौट गए।

गांगुली के अलावा, भोजपुरी अभिनेता रवि किशन से भी नगमा का नाम जुड़ा। हालांकि, अब तक उन्होंने शादी नहीं की है। इन दिनों वह फिल्मों से दूर कांग्रेस नेता के तौर पर राजनीति में किस्मत आजमा रही हैं।

नगमा कांग्रेस की सदस्य हैं और वर्ष 2014 के चुनाव में उन्होंने मेरठ से चुनाव लड़ा था। चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस एमएलए गजराज सिंह ने जनता के बीच उनका हाथ पकड़ लिया था और उन्हें किस करने की कोशिश की थी। इस मामले ने काफी तूल पकड़ा था, सोशल साइट पर स्वीरें भी साझा की गईं।

इस घटना के एक सप्ताह बाद ही नगमा ने एक जनसभा के दौरान एक शख्स को थप्पड़ जड़ दिया था। नगमा का कहना है कि उस शख्स ने उनके साथ बदतमीजी की, इसी के चलते नगमा ने सबके सामने उसे तमाचा जड़ दिया था।

वर्ष 2007 में आंध्र प्रदेश से राज्यसभा सीट के लिए कांग्रेस पार्टी की एक मुखर समर्थक के रूप में नगमा के लिए सिफारिश की गई थी। अप्रैल 2004 के चुनाव के दौरान वह आंध्र प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की प्रमुख स्टार प्रचारक भी रही हैं।

नगमा को उनके 41वें जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएं!
वोट दें

क्या 2019 लोकसभा चुनाव में NDA पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ सकती है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack