नई तकनीक से लैस अग्नि-5 मिसाइल का टेस्ट सफल, पीएम मोदी बोले- DRDO पर गर्व है!

जनता जनार्दन संवाददाता , Mar 11, 2024, 18:05 pm IST
Keywords: PM Modi On Mission Divyastra   भारत   मल्टिपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल री-एंर्टी वीइकल    अग्नि-5   PM Modi News Today  
फ़ॉन्ट साइज :
नई तकनीक से लैस अग्नि-5 मिसाइल का टेस्ट सफल, पीएम मोदी बोले- DRDO पर गर्व है! भारत ने अग्नि-5 मिसाइल का नई तकनीक के साथ सफल टेस्ट किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यह घोषणा की. सोशल मीडिया साइट X (पहले ट्विटर) पर एक पोस्ट में मोदी ने 'मिशन दिव्यास्त्र' के लिए DRDO वैज्ञानिकों की पीठ थपथपाई. मोदी ने कहा कि वैज्ञानिकों ने मल्टिपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल री-एंर्टी वीइकल (MIRV) तकनीक के साथ अग्नि-5 का पहला फ्लाइट टेस्ट किया है. यह मिसाइल पूरी तरह से भारत में विकसित की गई है. PM ने इस प्रोजेक्ट को 'मिशन दिव्यास्त्र' नाम दिया है. अग्नि-5 ऐसी मिसाइल है जिसके पेलोड में कई वारहेड्स लगे हैं. हर एक वारहेड एक अलग टारगेट को हिट कर सकता है. भारत के अलावा यह तकनीक चीन, फ्रांस, अमेरिका, इजरायल, रूस और UK के पास है.

अग्नि-V को MIRVs से लैस किया गया है. अग्नि-5 तीन चरणों वाली, पूरी तरह ठोस ईंधन से चलने वाली मिसाइल है. मिसाइल की लंबाई 17.5 मीटर और वजन 50 टन है. यह कई लक्ष्यों के लिए 11 क्विंटल हथियार ले जा सकती है. MIRV तकनीक के जरिए DRDO ने यह सुनिश्चित किया कि हर वारहेड अलग टारगेट को हिट कर सकता है. ये टारगेट एक-दूसरे से सैकड़ों किलोमीटर दूर हो सकते हैं.

इससे पहले, PMO ने सोमवार शाम यह जानकारी देकर हलचल मचा दी कि पीएम मोदी थोड़ी देर में बड़ी घोषणा करने वाले हैं.

मोदी अक्सर चौंकाते रहे हैं. 2015 में उन्होंने अचानक पाकिस्तान पहुंच सबको चौंका दिया था. मोदी PAK के तत्कालीन PM नवाज शरीफ के 66वें जन्मदिन पर मिलने पहुंचे थे. 8 नवंबर, 2016 की रात 8 बजे पीएम मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया. 500 रुपये और 1,000 रुपये के नोटों को फौरन अवैध घोषित कर दिया था. फिर 2019 में जम्‍मू और कश्‍मीर का विशेष दर्जा खत्म कर मोदी ने पूरी दुनिया को चौंका दिया. दूसरी बार सत्ता में आने के 90 दिनों के भीतर ही, मोदी सरकार ने अगस्त 2019 में वह फैसला किया था. उससे पहले, फरवरी में पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक ने भी चौंकाया था. 2020 में कोविड-19 के समय लॉकडाउन लगाने की घोषणा भी अचानक ही हुई थी. 
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल