टी20 वर्ल्ड कप के लिए मिल गई 20वीं टीम

जनता जनार्दन संवाददाता , Nov 30, 2023, 16:15 pm IST
Keywords: 20 Teams in T20 World Cup 2024   युगांडा क्रिकेट टीम    टी20 विश्व कप   जिम्बाब्वे  
फ़ॉन्ट साइज :
टी20 वर्ल्ड कप के लिए मिल गई 20वीं टीम अगले साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2024) के लिए गुरुवार को 20वीं टीम भी मिल गई. युगांडा क्रिकेट टीम ने पहली बार इस आईसीसी टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई कर लिया है. क्वालिफायर में युगांडा ने प्रबल दावेदार जिम्बाब्वे और केन्या तक को मात दी. 

युगांडा आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाला पांचवां अफ्रीकी देश बन जाएगा. युगांडा ने टी20 विश्व कप अफ्रीका क्षेत्र क्वालिफायर में कमाल का प्रदर्शन किया और छह मैचों में से पांच में जीत दर्ज की. इसी के साथ युगांडा ने टॉप-2 में जगह सुनिश्चित कर ली और साथ ही टी20 विश्व कप का टिकट कटाया. ये किसी भी फॉर्मेट के आईसीसी वर्ल्ड कप में युगांडा की पहली मौजूदगी होगी.

क्वालिफायर में युगांडा ने अपने शुरुआती मैच में तंजानिया को आठ विकेट के बड़े अंतर से मात दी. अगले मुकाबले में ऑलराउंडर डेविड विसे की शानदार गेंदबाजी (17 रन पर 4 विकेट) की बदौलत नामीबिया ने युगांडा को 6 विकेट से हराया. इसके बाद युगांडा ने टेस्ट प्लेइंग नेशन जिम्बाब्वे को 5 विकेट से हराया. नाइजीरिया को 9 विकेट से हराने के बाद युगांडा ने केन्या को 22 रनों से मात दी. गुरुवार को युगांडा ने रवांडा पर 9 विकेट से जीत दर्ज की.

इससे पहले नामीबिया ने पुरुष टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2024) के लिए तीसरी बार क्वालिफाई किया. नामीबिया अफ्रीका क्षेत्र क्वालिफायर पॉइंट्स टेबल में 10 अंक और प्लस 2.643 के रनरेट के साथ टॉप पर रहा. नामीबिया ने पांचों मैच जीते और पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहा. 

टी20 विश्व कप में खेलने वालीं 20 टीम पक्की हो गई हैं. अफ्रीका क्षेत्र से युगांडा ने जगह बनाई. इंग्लैंड, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, भारत, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, नीदरलैंड और श्रीलंका ने पिछले टी20 विश्व कप में टॉप-8 पर रहते हुए इस टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई किया. वेस्टइंडीज और अमेरिका ने मेजबान होने के नाते स्वत: जगह बनाई. अफगानिस्तान, बांग्लादेश, आयरलैंड, स्कॉटलैंड और पपुआ न्यू गिनी के अलावा, कनाडा, नेपाल और ओमान भी इस बार टी20 विश्व कप में खेलते नजर आएंगे.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल