इस कंपनी पर मेहरबान हुई सरकार, दे डाले करोड़ों के ऑर्डर

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 19, 2023, 13:56 pm IST
Keywords: Shakti Pumps India Limited   यूपी सरकार   शक्ति पंप इंडिया   गणेश चतुर्थी    Share Market  
फ़ॉन्ट साइज :
इस कंपनी पर मेहरबान हुई सरकार, दे डाले करोड़ों के ऑर्डर शेयर मार्केट (Share Market) में कई स्टॉक्स धमाल मचा रहे हैं. निवेशकों को बंपर रिटर्न दे रहे हैं. हाल ही में शक्ति पंप इंडिया लिमिटेड (Shakti Pumps india limited) कंपनी को 2 राज्य सरकारों की तरफ से बड़े-बड़े ऑर्डर मिल गए हैं, जिसके बाद में कंपनी के शेयर रॉकेट की तरह भाग रहे हैं. Shakti Pumps के शेयरों ने सिर्फ 6 महीने में ही निवेशकों के पैसे को दोगुना कर दिया है. कंपनी को यूपी सरकार और हरियाणा सरकार  की तरफ से पीएम कुसुम योजना (PM kusum yojana) के तहत ऑर्डर मिले हैं. 

आज गणेश चतुर्थी की वजह से शेयर बाजार में कारोबार नहीं हो रहा है. सोमवार को शक्ति पंप के शेयर 856.00 रुपये के लेवल पर बंद हुए थे. कल शक्ति पंप्स के कुल 1.34 लाख शेयरों में 11.72 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ है. राज्य सरकारों की तरफ से ऑर्डर मिलने के बाद में कंपनी के मार्केट कैप में काफी इजाफा देखने को मिला है. 

शक्ति पंप इंडिया के शेयर की बात की जाए तो इस कंपनी का स्टॉक पिछले एक महीने में 21.11 फीसदी यानी 149.20 रुपये बढ़ गया है. इस शेयर का 52 हफ्ते का रिकॉर्ड लेवल 927.70 रुपये है और 52 हफ्ते का लो लेवल 381.00 रुपये है. 

पिछले 6 महीने में कंपनी का स्टॉक 108.32 फीसदी यानी 445.10 रुपये बढ़ा है. अगर किसी निवेशक ने इस शेयर में 6 महीने पहले 5 लाख रुपये लगाए होते तो उसका पैसा 10 लाख से भी ज्यादा हो गया होता. 20 मार्च को कंपनी के स्टॉक की वैल्यू 410 रुपये के लेवल पर थी. वहीं, YTD समय में शेयर 111.46 फीसदी बढ़ गया है. 

कंपनी के मार्केट कैप की बात की जाए तो वह करीब 1057 करोड़ रुपये है. शक्ति पंप्स लिमिटेड को प्रधानमंत्री कुसुम 3 योजना के तहत  यूपी सरकार के एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट की तरफ से 10,000 पंपों की आपूर्ति का ठेका मिला है. बता दें यूपी सरकार की तरफ से मिला यह वर्क ऑर्डर करीब 293 करोड़ रुपये का है. 

कंपनी को उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग से पीएम-कुसुम III योजना के तहत ऑर्डर मिला है. कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक, कंपनी को सौर जल पंपिंग सिस्टम की सप्लाई, इंस्टॉलेशन और कमीशनिंग पर काम करना है. वर्क ऑर्डर जारी होने की तारीख से 90 दिनों के अंदर कंपनी को ऑर्डर को एग्जीक्यूट करना है. 

इसके अलावा कुसुम-3 योजना के तहत शक्ति पंप को हरियाणा सरकार की तरफ से भी ऑर्डर मिला है. अक्षय ऊर्जा विभाग से करीब 7781 पंपों का ऑर्डर मिल गया है. इस वर्क ऑर्डर की कीमत करीब 358 करोड़ रुपये है. 

स्टॉक का रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) 53.2 पर है, जो दर्शाता है कि यह न तो ओवरबॉट और न ही ओवरसोल्ड जोन में कारोबार कर रहा है. शक्ति पंप्स के शेयर 5 दिन, 10 दिन, 20 दिन, 50 दिन, 100 दिन और 200 दिन के मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार कर रहे हैं.

शक्ति पंप ने हाल में ही चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजे जारी किए हैं. पहली तिमाही में कंपनी के रेवेन्यू की बात की जाए तो वह करीब 113 करोड़ रुपये का रहा है. वहीं, कंपनी का कामकाजी मुनाफा 8.46 करोड़ रुपये रहा है. 

शक्ति पंप्स इंडिया लिमिटेड का कई तरह के पंप की मैन्युफैक्चरिंग का काम करती है. इसमें सबमर्सिबल, सोलर, प्रेशर बूस्टर, कृषि और कई अन्य तरह के पंप शामिल हैं, जिसका इस्तेमाल घरेलू, इंडस्ट्रीयल और कॉमर्शियल के लिए किया जाता है. यह कंपनी लगभग 100 देशों में अपने पंप को निर्यात करती है. 
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल