दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बरसेंगे बदरा, इस तारीख तक रहेगी राहत

जनता जनार्दन संवाददाता , May 02, 2023, 9:13 am IST
Keywords: जम्मू कश्मीर   हिमाचल प्रदेश   उत्तराखंड   पंजाब   हरियाणा   उत्तर प्रदेश   Weather Forecast   Forecast Today  
फ़ॉन्ट साइज :
दिल्ली-एनसीआर में  झमाझम बरसेंगे बदरा, इस तारीख तक रहेगी राहत अप्रैल का महीना समुद्र में बिना किसी चक्रवाती तूफान के बीत गया है. बिना तूफान के गुजरा यह लगातार चौथा अप्रैल है. इससे पहले अप्रैल में आखिरी बार गंभीर चक्रवाती तूफान 'फोनी' आया था. हालांकि अब अप्रैल की तुलना में मई के महीने में चक्रवाती तूफान आने की ज्यादा संभावना बनी हुई है. मई के दूसरे सप्ताह के दौरान श्रीलंका से दूर भूमध्यरेखीय क्षेत्र में संवहन का एक कमजोर क्षेत्र विकसित हो रहा है. भारतीय समुद्र में अगला तूफान, जब भी यह बनेगा, इसे 'मोचा' नाम दिया जाएगा जिसका उच्चारण 'मोखा' किया जाएगा.

अगर वर्तमान मौसम की बात करें तो पाकिस्तान के उत्तरी भागों और उससे सटे पश्चिमी राजस्थान के भागों पर चक्रवाती हवाओं (Weather Forecast Today 2 May 2023) का क्षेत्र बना हुआ है. इसी तरह का पश्चिम उत्तर प्रदेश और दक्षिण छत्तीसगढ़ के ऊपर भी बना हुआ है. इसके चलते पिछले 24 घंटे में लक्षद्वीप, तमिलनाडु, रायलसीमा, तेलंगाना, विदर्भ के कुछ हिस्सों, दक्षिण छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई है. पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में भी कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई है. 


अगले 24 घंटों की बात करें तो बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, शेष पूर्वोत्तर भारत, मराठवाड़ा और राजस्थान और गुजरात में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश (Weather Forecast Today 2 May 2023) संभव है. केरल, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों और दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है. 

सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और हरियाणा में भी एक- दो स्थानों पर तेज बारिश (Weather Forecast Today 2 May 2023) हो सकती है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि संभव है. अगले 24 घंटों में जम्मू कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

अन्य प्रकृति लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल