अभी कयामत की ठंड बाकी, तापमान -4 तक गिरेगा?

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 14, 2023, 17:41 pm IST
Keywords: Weather Latest Update   दिल्ली    न्यूनतम तापमान   भविष्यवाणी   मौसम   भारत   मौसम विज्ञान विभाग   
फ़ॉन्ट साइज :
अभी कयामत की ठंड बाकी, तापमान -4 तक गिरेगा?

दिल्ली से लेकर पूरे उत्तर भारत में ठंड का सितम जारी है. दिल्ली में बीते दिनों न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था. इसके साथ ही एक मौसम विशेषज्ञ ने चौंकाने वाली भविष्यवाणी करते हुए कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में तापमान शून्य से नीचे -4 डिग्री सेल्सियस तक गिरेगा. इसमें यह भी कहा गया था कि जनवरी का महीना ठंड की चपेट में रहेगा. इस भविष्यवाणी को लेकर अब स्काईमेट मौसम एजेंसी ने चौंकाने वाली बात कही है. आइये आपको बताते हैं कि स्काईमेट ने क्या कहा.

 

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली स्काईमेट मौसम एजेंसी ने कहा कि दिल्ली का तापमान शून्य से नीचे नहीं जाएगा. अखबारों और टीवी चैनलों में अफवाहें चल रही हैं कि दिल्ली का तापमान शून्य से नीचे -4 डिग्री तक गिर जाएगा. यह एक गलत भविष्यवाणी है. शायद सुर्खियों में आने के लिए ऐसा कहा गया है. कृपया ऐसी निराधार अफवाहों पर विश्वास न करें. ठंड के लिए जिम्मेदार WD (पश्चिमी विक्षोभ) दूर जा रहा है.

स्काईमेट का यह ट्वीट मौसम विशेषज्ञ के उस बयान के बाद आया है जिसमें भविष्यवाणी की गई थी कि अगले सप्ताह उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में तापमान शून्य से -4 डिग्री सेल्सियस नीचे तक गिर सकता है. एजेंसी ने कहा कि दिल्ली में 16 से 18 जनवरी के बीच न्यूनतम तापमान 3-4 डिग्री और अलग-अलग इलाकों में न्यूनतम तापमान लगभग 2 डिग्री हो सकता है, लेकिन यह कहीं भी 0 डिग्री से नीचे नहीं जाएगा. लाइव वेदर ऑफ इंडिया के संस्थापक मौसम विशेषज्ञ नवदीप दहिया ने 16 से 18 जनवरी के बीच अत्यधिक ठंड की भविष्यवाणी की थी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने भी दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. राष्ट्रीय राजधानी में जनवरी के पहले हिस्से में लगभग अभूतपूर्व ठंड दर्ज होने के बाद एजेंसी ने कहा कि राजस्थान के कुछ हिस्सों - सीकर और चूरू में सबजीरो न्यूनतम तापमान संभव है.

इससे पहले, आईएमडी ने कहा था कि उत्तर-पश्चिम भारत में शीत लहर की स्थिति फिर से उभरेगी और 15-16 जनवरी के आसपास चरम पर होगी. मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ हिस्सों और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे की भी भविष्यवाणी की है. जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार में अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाने की संभावना है, वहीं 15 जनवरी को उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति रहने की संभावना है.

अन्य प्रकृति लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल