Saturday, 27 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

राशन व‍ितरण के न‍ियमों में बड़ा बदलाव, लाभार्थ‍ियों को 2 बार लगाना पड़ेगा अंगूठा

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 21, 2022, 10:29 am IST
Keywords: Ration Card   राशन कार्ड   Surrender of Ration Card   Bihar Goverment   मध्‍य प्रदेश सरकार   सर्वजनिक वितरण प्रणाली  
फ़ॉन्ट साइज :
राशन व‍ितरण के न‍ियमों में बड़ा बदलाव, लाभार्थ‍ियों को 2 बार लगाना पड़ेगा अंगूठा अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप सरकारी राशन योजना का लाभ ले रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत म‍िलने वाले राशन के न‍ियमों में सरकार की तरफ से बदलाव क‍िया गया है. अब लाभार्थ‍ियों को राशन लेने के ल‍िए एक बार नहीं, बल्कि दो बार अंगूठा लगाना पड़ेगा. यह बदलाव मध्‍य प्रदेश सरकार की तरफ से क‍िया गया है.


आपको बता दें केंद्र और मध्‍य प्रदेश सरकार की तरफ से गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले प्रत्‍येक व्यक्ति को 5-5 किलो अनाज द‍िया जाता है. ऐसे में लाभार्थी को केंद्र और राज्य सरकार के नाम से दो बार अंगूठा लगाना पड़ेगा. फ‍िलहाल सर्वजनिक वितरण प्रणाली केंद्र पर लाभार्थी को एक बार अंगूठा लगाने पर राशन मिल जाता है. लेक‍िन अक्‍टूबर महीने से यह व्यवस्था बदल जाएगी.

अब लाभार्थ‍ियों को केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से मिलने वाले राशन के लिए अलग-अलग दो बार अंगूठा लगाना पड़ेगा. मध्‍य प्रदेश सरकार की तरफ से बनाए गए इस न‍ियम को राज्‍य के हर ज‍िले में लागू क‍िया गया है. इस प्रावधान के बाद राशन व‍ितरण में दुकान संचालक को पहले के मुकाबले ज्‍यादा समय लगेगा. साथ ही लाभार्थी को भी पहले के मुकाबले राशन लेने में ज्‍यादा समय लगेगा.

आपको बता दें मध्‍य प्रदेश में राज्‍य सरकार की तरफ से लाभार्थ‍ियों को 5 किलो अनाज द‍िया जाता है. इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत भी लाभार्थ‍ियों को 5 किलो राशन द‍िया जाता है. दोनों राशन का वितरण कंट्रोल की दुकान से किया जाता है. अब तक लाभार्थ‍ियों को एक बार अंगूठा लगाने पर राशन म‍िल जाया करता था. लेक‍िन अब दोनों राशन लेने के ल‍िए दो बार अंगूठा लगाना पड़ेगा.

अन्य राज्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल