भारतीय सेना ने बदली सैनिकों की यूनिफॉर्म

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 15, 2022, 18:31 pm IST
Keywords: भारतीय सेना   Liberation Tigers of Tamil Elam   कॉम्बेट यूनिफॉर्म   रेगिस्तानी   Indian Army   Army Day  
फ़ॉन्ट साइज :
भारतीय सेना ने बदली सैनिकों की यूनिफॉर्म नई दिल्ली: भारतीय सेना  ने सेना दिवस के दिन अपनी नई कॉम्बेट यूनिफॉर्म यानी ऑपरेशन के समय पहनी जाने वाली वर्दी को प्रदर्शित किया. पैराशूट रेजीमेंट के कमांडो परेड ग्राउंड पर नई डिजिटल पैटर्न वाली यूनिफॉर्म में मार्च करते हुए नजर आए. आपको बता दें कि एक दशक से भी ज्यादा समय बाद सेना ने अपनी यूनिफॉर्म में बदलाव किया है.

नई यूनिफॉर्म में डिजिटल पैटर्न के साथ-साथ कपड़े में भी बदलाव किया गया है. नई यूनिफॉर्म में 70 प्रतिशत कॉटन और केवल 30 प्रतिशत पॉलिस्टर का इस्तेमाल किया गया है. इससे यूनिफॉर्म पहनना भारतीय नम और गर्म जलवायु में सैनिकों के लिए आरामदेह रहेगा. इस कपड़े से यूनिफॉर्म को लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकेगा और उसे सूखने में कम समय लगेगा.

यूनिफॉर्म को भारत के जंगलों और रेगिस्तानी इलाकों को ध्यान में रखकर ओलिव ग्रीन में मटमैले रंगों को मिलाकर डिजाइन किया गया है ताकि इससे अलग-अलग इलाके में सैनिक को छिपने में मदद मिलेगी. कपड़ा हल्का है इसलिए इसे लंबे समय तक पहनना भी आरामदेह होगा. इस यूनिफॉर्म को चुनने में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी के 8 छात्रों और प्रोफेसर्स के एक ग्रुप ने साल भर से ज्यादा समय तक मेहनत की है. इसे बनाने में इसे टिकाऊ, हल्का, आरामदेह और हर इलाके में छिपने में मदद देने की खासियत का ध्यान रखा गया है. 

अन्य सेना लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल