कटरा रूट पर ट्रायल रन जुलाई से होगा शुरू: उत्तर रेलवे

कटरा रूट पर ट्रायल रन जुलाई से होगा शुरू: उत्तर रेलवे नई दिल्ली: वैष्णो देवी यात्रा पर जाने वाले लोगों को इस साल सितंबर तक कटरा तक ट्रेन से जाने का तोहफा मिल सकता है। उत्तर रेलवे ने कटरा तक जाने वाली कुछ ट्रेनों के दिन भी तय कर दिए हैं ताकि रेल लाइन पर सेफ्टी संबंधी मंजूरी मिलते ही ट्रेन सर्विस शुरू की जा सके।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक वी. के. गुप्ता ने बताया कि ऊधमपुर से कटरा के बीच रेल लाइन का काम लगभग पूरा हो चुका है। सिर्फ तीन से चार किलोमीटर के ट्रैक पर कुछ काम बचा हुआ है और इस पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि जुलाई में इस लाइन पर मालगाड़ी के जरिए ट्रायल रन शुरू कर दिया जाएगा। अगर ट्रायल कामयाब रहता है तो इसके बाद कमिश्नर रेलवे सेफ्टी को आमंत्रित किया जाएगा और उनकी मंजूरी के बाद कटरा तक ट्रेन चलनी शुरू हो जाएगी। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि नई दिल्ली से कटरा के लिए एयरकंडीशन एक्सप्रेस शुरू की जाएगी। यह ट्रेन सप्ताह में गुरुवार के अलावा बाकी छह दिन चलेगी और कटरा से दिल्ली आते हुए बुधवार के अलावा बाकी छह दिन चलेगी।

गुप्ता ने ट्रेनों के नए टाइम टेबल का भी विमोचन किया। इस टाइम टेबल में बजट में घोषित नई ट्रेनों को भी शामिल किया गया है लेकिन दिलचस्प यह है कि शुरू की जाने वाली नई ट्रेनों में से एक भी ट्रेन को चलाने के लिए अभी तक तारीख घोषित नहीं की गई है। रेलवे का कहना है कि कोच आने के बाद ट्रेनों के चालू होने का ऐलान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस साल में 33 एक्सप्रेस और नौ डीएमयू और ईएमयू ट्रेनों को चालू किया जाएगा।

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि हजरत निजामुद्दीन से लोकमान्य तिलक टर्मिनस के बीच भी एसी एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की जाएगी। यह ट्रेन लोकमान्य तिलक टर्मिनल से हर मंगलवार और हजरत निजामुद्दीन से हर बुधवार को रवाना होगी। अधिकारियों का कहना है कि नई ट्रेनों के अलावा नौ और ट्रेनों की सर्विस के दिनों में बढ़ोतरी की गई है जबकि 15 एक्सप्रेस और दो पैसेंजर ट्रेनों को एक्सटेंशन दिया गया है। दो ट्रेनों का रूट बदला गया है और 10 ट्रेनों के चलने के दिनों में भी बदलाव किया गया है।
अन्य स्थान लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल