यूपी, बिहार में आंधी का कहर, 43 मरे

जनता जनार्दन संवाददाता , May 19, 2011, 12:06 pm IST
Keywords: UP   उत्तर प्रदेश   Bihar   बिहार   Affected   Storm   तेज आंधी और बारिश   Rain   43 died   43 लोगों की मौत   Varanasi   बनारस   Patna   पटना   
फ़ॉन्ट साइज :
यूपी, बिहार में आंधी का कहर, 43 मरे लखनऊ/पटना: उत्तर प्रदेश के बिहार के विभिन्न जिलों में पिछले 24 घंटों में आई तेज आंधी और बारिश से अलग-अलग घटनाओं में करीब 43 लोगों की मौत हो गई। सिद्धार्थ नगर, जौनपुर, बनारस, सहरसा, शेखपुरा, मधेपुरा और अररिया में सबसे ज्यादा लोग आंधी के शिकार हुए।

तेज आंधी के कारण पेड़ और मकानों की दीवारें ढ़हने से हुई दुर्घटनाओं में कम से कम 30 लोगों की मौत हुई। सिद्धार्थ नगर में आठ, जौनपुर में सात और बनारस, भदोही और अंबेडकर नगर में पांच-पांच लोगों की मौत हुई। सिद्धार्थ नगर में एक जीप पर पेड़ गिरने से इसमें सवार तीन महिलाओं सहित आठ लोगों की मौत हो गई। जौनपुर में भी पेड़ और मकानों की दीवारें गिरने से सात लोगों की मौत हुई।

भदोही, अंबेडकर नगर, बनारस, इलाहाबाद, गोरखपुर और बहराइच में भी आंधी के कारण तबाही हुई। भदोही, अंबेडकर नगर और बनारस में हुई दुर्घटनाओं में पांच-पांच लोगों की मौत की खबर है।

इसी तरह, बिहार के विभिन्न जिलों में पिछले 24 घंटों में तेज आंधी, बारिश, बिजली गिरने और दीवार ढहने की घटनाओं में 13 लोगों की मौत हो गई जबकि कई मकान और झोपड़े धाराशायी हो गये।

जमुई जिले के सिकंदरा प्रखंड के सिल्हौली गांव में बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई। इधर, प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी अजय कुमार दास ने गुरूवार को बताया कि मृतक के परिजनों को कबीर अंत्येष्टि योजना के तहत 15-15 सौ रुपए और पारिवारिक लाभ योजना के तहत 10-10 हजार रुपए की सहायता दी गई है।

इधर, पिछले 24 घंटे के दौरान शेखपुरा में चार, सहरसा में तीन, मधेपुरा में दो और अररिया में एक व्यक्ति की मौत हुई है। अधिकारिक सूत्रों के अनुसार मधेपुरा के शंकरपुर प्रखंड के कोल्हुआ गांव में सोनु मंडल की तथा गिद्घा गांव में रूबी देवी की मौत बिजली गिरने से हो गई।

शेखपुरा में एक मकान की दीवार ढहने से सात वर्षीय दिलीप और चार वर्षीया नेहा की मौत हो गई तो कोरमा थाना के पुरैना गांव में 50 वर्षीय गिरिजा देवी की मौत आंधी की चपेट में आने से हो गई। जबकि एक मकान पर बिजली गिरने से बेबी देवी की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। इस घटना में दो लेग घायल भी हुए हैं।

शेखपुरा के जलाधिकारी धर्मेन्द्र सिंह ने बताया कि सभी मृतकों के परिजनों को को एक-एक लाख रुपए मुआवजा दिया जायेगा।

इधर, सहरसा में सोनबरसा प्रखंड के तेज आंधी ने एक दर्जन से ज्यादा मकानों को नुकसान पहुंचाया तो एक मकान के गिरने से उसके मालिक की मौत हो गई। इधर, मौसम विभाग ने पूर्णिया समेत सीमांचल जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान आंधी आने की चेतावनी जारी की है।
अन्य स्थान लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल