'फूल वालों की सैर' को प्रथम पुरस्कार

'फूल वालों की सैर' को प्रथम पुरस्कार लखनऊ: राष्ट्रीय एकता एवं साम्प्रदायिक सद्भाव को समर्पित राष्ट्रीय ’फूल वालों की सैर’ में इस वर्ष उत्तर प्रदेश के सांस्कृतिक दल को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है। महरौली, नई दिल्ली स्थित जहाज महल में आयोजित एक भव्य समारोह में यह पुरस्कार केन्द्रीय आवास एवं नगरीय विकास मंत्री कुमारी शैलजा से सूचना निदेशालय, उत्तर प्रदेश के उप निदेशक (राष्ट्रीय समारोह) प्रदीप कुमार गुप्ता ने प्राप्त किया।

इस वर्ष इस कार्यक्रम हेतु उत्तर प्रदेश की ओर से मथुरा के यश भारती से सम्मानित कलाकार मुरारी लाल शर्मा के सांस्कृतिक दल ’चरकुला आर्ट अकादमी’ को भेजा गया था। दल के कलाकारों ने चरकुला नृत्य, फूलों की होली और बृज की मशहूर लट्ठमार होली का प्रदर्शन करके दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी। समारोह में उपस्थित के विेदेश मंत्री  सलमान खुर्शीद ने भी बृज के इन कलाकारों के साथ नृत्य में सम्मिलित होकर उनका उत्साहवर्धन किया।

उल्लेखनीय है कि मुगल बादशाहों के समय से ही महरौली, दिल्ली में ’फूल वालों की सैर’ का आयोजन होता आ रहा है। ’अंजुमन-ए-गुल फरोशां’ नामक संस्था के तत्वावधान में होने वाला यह कार्यक्रम पूरे एक सप्ताह तक चलता है। कार्यक्रम के अन्तिम दिन भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम होता है, जिसमें विभिन्न प्रान्तों के लोक नर्तक अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं। हर प्रान्त की ओर से दो कलात्मक पंखे भी भेजे जाते हैं, जिनमें से एक पंखा योगमाया मंदिर में और दूसरा ख्वाजा बख्तियार काकी की मजार पर चढ़ाया जाता है।
अन्य कला लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल