अमेरिकी विदेश मंत्री के बयान पर ईरान का पलटवार

जनता जनार्दन संवाददाता , Apr 24, 2023, 19:33 pm IST
Keywords: ईरान   Iran US   Biden    Iran News   अमेरिकी विदेश मंत्री   विदेश मंत्रालय  
फ़ॉन्ट साइज :
अमेरिकी विदेश मंत्री के बयान पर ईरान का पलटवार  ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने तेहरान के सैन्य कार्यक्रम के बारे में अमेरिकी विदेश मंत्री की टिप्पणी को खारिज करते हुए कहा कि उनका उद्देश्य अमेरिकी हथियारों की मार्केटिंग करना है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने ईरानी विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर प्रकाशित एक बयान का हवाला देते हुए बताया कि नासिर कनानी ने रविवार को एंटनी ब्लिंकेन के एक हालिया ट्वीट का जवाब दिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि वे ईरान की सैन्य खरीद गतिविधियों को बाधित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

कनानी ने कहा, ईरान के सैन्य कार्यक्रम के बारे में अमेरिकी विदेश सचिव की भड़काऊ टिप्पणी का एकमात्र उद्देश्य ईरानोफोबिया फैलाने के साथ-साथ क्षेत्रीय देशों के बीच कलह फैलाकर अमेरिकी हथियारों की बिक्री जारी रखना है. उन्होंने दोहराया कि ईरान का सैन्य कार्यक्रम रक्षात्मक और निवारक प्रकृति का है और किसी भी देश के खिलाफ नहीं है. कनानी ने क्षेत्र में असुरक्षा, अस्थिरता और युद्ध के स्रोत के रूप में पिछले दशकों में अमेरिका की नासमझी और गलत कार्रवाइयों को जिम्मेदार ठहराया. 

बता दें कि ईरान और अमेरिका के बीच तनाव का माहौल बना हुआ है. अमेरिका ने हाल ही में मध्य पूर्व में एक क्रूज-मिसाइल पनडुब्बी तैनात की . ये जानकारी खुद अमेरिका ने दी थी. क्रूज-मिसाइल पनडुब्बी तैनात करने के बाद अमेरिका ने कहा, उसने ईरान के साथ बढ़ते तनाव के बीच अपने नौसैनिक बेड़े को बढ़ावा देते हुए मध्य पूर्व में एक क्रूज-मिसाइल पनडुब्बी तैनात की. पिछले महीने अमेरिकी सेना ने सीरिया में ईरान समर्थित समूहों के खिलाफ हवाई हमले किए थे. इससे पहले ईरानी निर्मित ड्रोन द्वारा किए गए हमले में एक अमेरिकी ठेकेदार की मौत हो गई थी, जिसके जवाब में अमेरिका ने कार्रवाई की थी. 

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल