Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

पत्नी के साथ रेस्टोरेंट में किया डिनर, अचानक एयरफोर्स वन से यूक्रेन पहुंचे बाइडेन

जनता जनार्दन संवाददाता , Feb 21, 2023, 10:16 am IST
Keywords: Russia-Ukraine War   व्हाइट हाउस   Biden Ukraine Visit   एयर अटैक सायरन   राष्ट्रपति जेलेंस्की   
फ़ॉन्ट साइज :
पत्नी के साथ रेस्टोरेंट में किया डिनर, अचानक एयरफोर्स वन से यूक्रेन पहुंचे बाइडेन

Ukraine पर रूस के हमले को 1 साल होने को आ रहे हैं. अब यहां पर एरियल अटैक सायरन बजना आम बात सी हो गई है. सोमवार सुबह 8 बजे से पहले कीव की सड़कों को ब्लॉक कर रखा गया था. आम लोगों का आना जाना सब बंद था. अचानक से सायरन की लोगों को आवाज सुनाई देती है. लोगों को यह तो पता चल जाता है कि कोई वीवीआईपी मूवमेंट होने वाला है, मगर कौन है यह कोई नहीं जानता था. कुछ ही पलों बाद रोड पर यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन के साथ यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ नजर आए. दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क के प्रेसिडेंट जब देश की राजधानी में पहुंचे तो हर कोई हैरान हो गया, क्योंकि उनके आने को लेकर 24 घंटे पहले तक कोई भी तैयारियां नहीं थीं. अचानक से सड़कों पर उन्हें घूमता देख सभी दंग रह गए.

अमेरिका पहले की तरह यूक्रेन की करता रहेगा मदद

व्हाइट हाउस की डेली प्रेस ब्रीफिंग में स्पोक्सपर्सन नेड प्राइस से सवाल पूछा गया था कि क्या प्रेसिडेंट यूरोप विजिट के दौरान यूक्रेन भी जाएंगे. इस पर उन्होंने जवाब दिया था कि अमेरिका पहले की तरह यूक्रेन की मदद करता रहेगा. इसके चंद घंटे बाद बाइडेन और पत्नी जिल वाशिंगटन एक रेस्टोरेंट में डिनर के लिए पहुंचते हैं. यहां वह करीब 40 मिनट रुकते हैं. इसके बाद व्हाइट हाउस पहुंचते हैं. बाइडेन और जिन, लॉन में मौजूद चौपर से एंड्रयू एयरवेज पहुंचते हैं. यहां प्रेसिडेंट का ऑफिशियल प्लेन एयरफोर्स वन उनका इंतजार कर रहा था. इस वक्त वाशिंगटन में 4:15 बज रहे थे. सीएनएन के मुताबिक प्लेन में कुछ रिपोर्टर भी मौजूद थे. लेकिन उन्हें इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज और कैमरा रखने की मंजूरी नहीं थी. इसके बाद एयरफोर्स वन वहां से टेकऑफ करता है और चंद घंटे बाद पोलैंड के वारसा में लैंड करता है. यहां बाइडेन की मुलाकात पोलैंड के प्रेसिडेंट से होती है. यह मुलाकात करीब 1 घंटे तक चलती है.

बाइडेन के साथ इस विजिट में बहुत ज्यादा सिक्योरिटी या तामझाम नहीं था. एक बहुत ही साधारण तरीके से उन्होंने दौरा किया. नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर जैक सुलिवान, डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ जैन ओ मेल डिल्लन और पर्सनल अटेंडेंट एनी टोमासिनी ही केवल उनके साथ थे. पोलैंड के समय के मुताबिक सुबह 7 बजे बाइडेन वारसा के रेलवे स्टेशन पहुंचे. यहां से कीव का सफर शुरू किया. 1 घंटे बाद वह कीव पहुंचे. यहां ब्लैक शेवरले से वे उस चर्च में पहुंचे जहां जेलेंस्की उनका इंतजार कर रहे थे. इसके बाद दोनों लोग कीव की सड़कों पर टहलते नजर आए. ओबामा के दौर में जब बाइडेन वाइस प्रेसिडेंट थे. तब वे छह बार यूक्रेन गए थे. आखिरी दौरा जनवरी 2017 में किया था, हालांकि तब यूक्रेन वॉर जोन नहीं था. इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप की हुकूमत आई. ट्रंप और उनके डिप्टी पेन्स कभी यूक्रेन नहीं गए.

एयर अटैक सायरन गूंजते रहे

रूस को कीव में वीवीआईपी मूवमेंट की जानकारी पहले ही दे दी गई थी. इसीलिए कीव को नो फ्लाई जोन घोषित किया गया था. इसके बावजूद बाइडेन और जेलेंस्की जब कीव में में मौजूद थे तब एयर अटैक सायरन गूंज रहे थे. यूएसए टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक जेलेंस्की ने करीब 1 साल पहले अमेरिकी राष्ट्रपति को कीव आने का न्योता दिया था. जब बाइडेन नहीं आए तो खुद जेलेंस्की वाशिंगटन पहुंचे. अमेरिका संसद को संबोधित भी किया था. पिछले हफ्ते जेलेंस्की ने अमेरिकी राष्ट्रपति को फिर से विजिट का इन्विटेशन याद दिलाया. इसके बाद यह प्लान बना.

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल