Wednesday, 08 December 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

इंटरनेशनल टी डे मनाएं या नहीं, पर जान लें ग्रीन टी के फायदे भी, नुकसान भी

इंटरनेशनल टी डे मनाएं या नहीं, पर जान लें ग्रीन टी के फायदे भी, नुकसान भी आजकल इंटरनेशनल डे मनाने की होड़ मची है. कुछ लोग इंटरनेशनल टी डे भी मना रहे हैं. चाय को लेकर जितने मुंह उतनी बात होती है, पर ग्रीन टी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

हम आपको ग्रीन टी से जुड़ी कुछ बातें बता रहे. ग्रीन टी न सिर्फ बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करती है. बल्कि शरीर से एक्स्ट्रा चर्बी को बहाने में भी मदद कर सकती है. ग्रीन टी में पाए जाने वाले तत्व वजन को कंट्रोल करने में मददगार माने जाते हैं. ग्रीन टी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.

ग्रीन टी को डायबिटीज में भी फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं ग्रीन टी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल एवं ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है. दरअसल ग्रीन टी इतनी पॉपुलर है कि इसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. ग्रीन टी के सेवन से मन और शरीर को शांत रखने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं ये दिन के किसी भी समय हमें अंदर से रिफ्रेश करने का काम भी कर सकती है.

ग्रीन टी को एनर्जी के लिए भी अच्छा माना जाता है. लेकिन अगर इसमें कुछ चीजों को शामिल कर दिया जाए तो इसके फायदे और बढ़ सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप किन चीजों को मिला कर ग्रीन टी का अधिक लाभ पा सकते हैं.

जिन चार चीजों के साथ फायदेमंद है ग्रीन टी का सेवनः
1. शहदः
शहद को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ग्रीन टी में आप शहद को मिला कर पी सकते हैं. इससे आपको नेचुरल शुगर भी मिल जाएगा और ग्रीन टी का कड़वा पन भी कम होगा. इसके अलावा ये स्किन को हेल्दी रखने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकता है.

2. नींबूः
नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है, और जब आप इसे ग्रीन टी में मिला के पीते हैं तो इसके स्वास्थ्य लाभ और बढ़ जाते हैं. आपको बता दें कि नींबू में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. ग्रीन टी में नींबू को मिला के सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

3. अदरकः
अदरक को सर्दी-खांसी में काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि जब आप इसे ग्रीन टी के साथ पीते हैं तो ये स्ट्रेस और शरीर के दर्द में राहत दिलाने का काम कर सकता है.

4. दालचीनीः
दालचीनी को मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. दालचीनी और ग्रीन टी को साथ में मिलाकर पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं ये पाचन को भी बेहतर रखने में मदद कर सकती है.

ग्रीन टी अर्थात हरी चाय के फ़ायदे एवं सेवन
इंडियन मेडिकल थैरेपी में ग्रीन-टी या हरी चाय को काफी फायदेमंद माना जाता है. ग्रीन-टी से आपका ब्लड प्रैशर कंट्रोल होता है और साथ में चोट को सही करने, डाइजेशन को सही करने, दिल और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में भी मदद मिलती है. ये चाय आपकी बॉडी के टेंपरेचर को भी मैनेज करती है. कई मेडिकेशन रिपोर्ट ये भी कहती हैं कि ये चाय आपको वजन घटाने में भी मदद करती है और मोटापा आज सभी के लाइफस्टाइल की बड़ी परेशानी बना हुआ है.

इससे टाइप-2 शुगर, एल्जाइमर और कई और बीमारियों से दूर रहने में भी मदद मिलती है. कुल मिलाकर ये चाय आपके लिए काफी फायदेमंद हैं. ग्रीन टी आपकी फिटनेस के लिए भी काफी मदद गार है. इससे पुरानी बीमारियों से लड़ने में तो मदद मिलती ही है साथ में फिट रहने में भी ये चाय काफी मददगार है. ग्रीन टी रोज लेने से आपकी बहुत सी परेशानियां दूर हो सकती हैं और ये काफी फायदेमंद भी है.

कैसे फायदा करती है ग्रीन-टी
1.वजन: इसके रोजाना पीने से शरीर में वास कम होता है और पेट की चर्बी घटती है. इससे वजन घटता है.
2. बाल और दांत: ग्रीन टी में शामिल ऑक्सीडेंट्स से बालों का गिरना कम होता है और दांत भी कीड़ा लगने से बचे रहते हैं. ग्रीन टी के इतने फायदे होने के कारण हमे नॉर्मल चाय की जगह इसका सेवन करना चाहिए.
3. शुगर और कोलेस्ट्रोल: ग्रीन-टी से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है अौर रोजाना सेवन से कोलेस्ट्रोल भी कम होता है.
4. ब्लड प्रैशर: ग्रीन टी से ब्लड प्रैशर भी कंट्रोल रहता है और पीने वाली की बढ़ती उम्र भी कुछ हद तक कम होती है.
5. एंटी कैंसर: ग्रीन टी के बारे में कम लोग जानते हैं कि ये कैंसर से भी बचाव रखने में मददगार है और हड्डियों को भी मजबूती देती है.

ग्रीन टी के कुछ नुकसान भी:
ग्रीन टी को अधिक मात्रा में पी लेने से कुछ नुकसान भी होते क्योंकि उसमें कैफीन होता है. इनमें शामिल हैं:
-पेट की खराबी
-उलटी
- यूरीन ज्यादा आना
-नींद कम आना

ग्रीन टी पीने का सही समय:
-उठते ही और नाश्ते के साथ इसे नहीं लेना चाहिए
-नाश्ते और दोपहर के भेजने के एक घंटे बाद ग्रीन टी नहीं लें
-लेट नाइट नहीं पीना चाहिए क्योंकि कैफीन नींद कम कर सकती है
- एक्सरसाइज से पहले इसे जरूर पियें, इससे आपका स्टैमिना बढ़ेगा
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
  • खबरें
  • लेख