Thursday, 17 October 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

महाराष्ट्र चुनावः BJP ने शिवसेना को 122 सीटों का ऑफर दिया

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 26, 2019, 20:37 pm IST
Keywords: Maharastra Election   Assembly Election   BJP Election 2019   BJP India   विधानसभा चुनाव   महाराष्ट्र   शिवसेना   राज्य में विधानसभा   
फ़ॉन्ट साइज :
महाराष्ट्र चुनावः BJP ने शिवसेना को 122 सीटों का ऑफर दिया

दिल्लीः आज महाराष्ट्र बीजेपी कोर कमिटी के सदस्य दिल्ली में अमित शाह से मिले हैं. सूत्रों के मुताबिक अमित शाह के सामने कोर कमिटी के सदस्य शिवसेना के साथ हुई बातचीत का पूरा ब्योरा रख चुके हैं. इसके बाद अमित शाह ने गठबंधन के लिए हरी झंडी दिखा दी और 30 सितंबर को गठबंधन के सीट बंटवारे का एलान हो जाएगा.

आज हुई दिल्ली की बैठक में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अमित शाह के सामने शिवसेना के साथ हुई बातचीत का पूरा ब्योरा रखा. सूत्र बताते हैं कि सीट बंटवारे के जिस फॉर्मूले पर शिवसेना से चर्चा हुई है उसके अमित शाह ने मान्यता दे दी है. शिवसेना को 122 सीट और 2020 में विधान परिषद की तीन सीटें देने का प्रस्ताव है जिसे शिवसेना मान सकती है. इस फ़ॉर्मूले की घोषणा इसी महीने की 29 या 30 सितंबर को की जा सकती है.

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना के बीच सीट बंटवारे का मसला आज दिल्ली दरबार में पहुंचा. बीजेपी की कोर कमिटी जिसमें राज्य के मुख्यमंत्री के साथ कई अहम मंत्री मौजूद है आज दिल्ली तलब किए गए. कारण दिया गया कि चुनाव प्रचार और उम्मीदवारों पर चर्चा करने के लिए ये बैठक बुलाई गई लेकिन इस बैठक में चुनाव प्रचार और तैयारी के अलावा अहम बात जिस पर अमित शाह के सामने चर्चा हुई वो थी शिवसेना के साथ गठबंधन की. सूत्रों के मुताबिक इस बैठक के बाद अमित शाह ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव के साथ चर्चा कर शिवसेना के पर बात की. अमित शाह ने गठबंधन जल्द तय करने के आदेश दिए है. सूत्र बताते हैं कि इस सप्ताह के अंत में गठबंधन का ऐलान हो जायेगा.

दरअसल लोकसभा चुनाव के पहले ही बीजेपी और शिवसेना के बीच विधान सभा में 50-50 का फ़ॉर्मूला तय किया गया था. हालांकि आज की स्थिति में बीजेपी ये मानती है कि उन्हें ज़्यादा सीटें मिलनी चाहिए लेकिन शिवसेना तय किए गए फॉर्मूले पर अड़ी हुई है. 120 के प्रस्ताव पर शिवसेना ने जवाब दिया है कि उन्हें 10-20 सीटें और चाहिये यानि शिवसेना 130-140 के बीच सीटें चाहती है. इसी तरह पिछले एक महीने में तीन से चार बार सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर चर्चा हुई लेकिन किसी पर भी सहमति नहीं बन सकी है. पहले बीजेपी ने 114-174 का सीट बंटवारे का फॉर्मूला शिवसेना के सामने रखा जिसे शिवसेना ने नामंज़ूर किया फिर 126-162 पर दोनों पार्टियों में चर्चा शुरु हुई जिसपर बीजेपी आला कमान ने मोहर नहीं लगाई.


इसके बाद 120-155 का प्रस्ताव बीजेपी ने शिवसेना को दिया है जिसे भी शिवसेना ने माना नहीं था. अब 122 प्लस विधान परिषद की तीन सीटें ये शिवसेना मानेगी ऐसा कहा जा रहा है. यानि गठबंधन का फ़ॉर्मूला दिल्ली दरबार से आज आख़िरकार पास हो गया है.

अन्य चुनाव लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack