Saturday, 19 September 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

प्रधानमंत्री ने सिक्किम का पहला हवाईअड्डा राष्ट्र को समर्पित किया

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 24, 2018, 18:16 pm IST
Keywords: Sikkim airport   First Sikkim airport   Sikkim   Indo-China border   Pakyong village   PM Narendra Modi   सिक्किम हवाईअड्डा   सिक्किम पहला हवाईअड्डा   पाकयोंग हवाईअड्डा   
फ़ॉन्ट साइज :
प्रधानमंत्री ने सिक्किम का पहला हवाईअड्डा राष्ट्र को समर्पित किया गंगटोक: पाकयोंग में सिक्किम के पहले हवाई अड्डे को राष्ट्र को समर्पित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि पूर्व की सरकार के समय विकास कार्यों की गति बहुत धीमी थी और केंद्र की वर्तमान सरकार सिक्किम सहित पूर्वोत्तर में आधारभूत ढांचा तथा भावनात्मक दोनों तरह की कनेक्टिविटी को विस्तार देने का काम तेजी से कर रही है ।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ हम पूर्वोत्तर को देश के विकास का इंजन बनाना चाहते हैं और इस दिशा में काम कर रहे हें । ’’

उन्होंने कहा, ‘‘ इस हवाई अड्डे के उद्घाटन के साथ ही आज हमारे 100 हवाईअड्डे चालू हो गए हैं, इसमें से 35 हवाईअड्डे बीते 4 वर्षों में जुड़े हैं।’’

मोदी ने जोर दे कर कहा कि आजादी के बाद से साल 2014 तक यानि 67 साल के बाद भी देश में 65 हवाईअड्डे थे। यानि 1 वर्ष में औसतन 1 हवाई अड्डा बनाया गया, बीते 4 वर्षों में औसतन 1 साल में 9 हवाईअड्डे तैयार हुए हैं ।

उन्होंने कहा कि अनेक स्थानों पर हवाई जहाज पहली बार पहुंचा है, रेल कनेक्टिविटी पहली बार हुई है, कई जगह बिजली पहली बार पहुंची है । चौड़े राष्ट्रीय राजमार्ग बन रहे हैं, गांव की सड़कें बन रही हैं, नदियों पर बड़े-बड़े पुल बन रहे हैं, डिजिटल इंडिया का विस्तार हो रहा है ।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैं खुद नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में विकास की जानकारी लेने कई बार आ चुका हूं । इसका परिणाम क्या हुआ, ये आप सभी अब जमीन पर देख रहे हैं । सिक्किम हो, अरुणाचल प्रदेश हो, मेघालय हो, मणिपुर, नागालैंड, असम, त्रिपुरा हो, नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्यों में बहुत से काम पहली बार हो रहे हैं ।’’ उन्होंने कहा कि आज का दिन सिक्किम के लिए तो ऐतिहासिक है ही, देश के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है । ‘‘ पाकयोंग में हवाई अड्डा खुलते ही देश में एयरपोर्ट की सेंचुरी यानि शतक लग गया है। अपने पहले और देश के सौवें हवाईअड्डे से जुड़ने पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई ।’’

मोदी ने कहा कि इससे थका देने वाली दूरी मिनटों में सिमटने वाली है । इससे सफर तो आसान हुआ ही है, सरकार ने यह भी कोशिश की है कि यहां से आना जाना सामान्य व्यक्ति की पहुंच में भी रहे। इसलिए इस हवाईअड्डे को उड़ान योजना से जोड़ा गया है ।

उन्होंने कहा कि यह हवाईअड्डा आप लोगों के जीवन को और आसान करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाला है ।

पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ऑर्गेनिक फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार पूरा प्रयास कर रही है। इसके लिए परंपरागत कृषि विकास योजना के तहत काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर में सरकार ने मिशन ऑर्गेनिक वैल्यू डेवलपमेंट फॉर नॉर्थ ईस्ट चलाया है। इसके लिए करीब 400 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है । सरकार ने परिवहन और पर्यटन को बदलाव का साधन बनाया है ।

साल 2009 में इस ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के करीब नौ साल बाद सिक्किम का हवाईअड्डे का सपना पूरा हुआ। यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है।

पाकयोंग से पहली व्यावसायिक उड़ान चार अक्तूबर को रवाना होगी।

देश के 100वें और सिक्किम के पहले हवाई अड्डे से परिचालन शुरू होने के साथ ही पूर्वोत्तर का यह राज्य पूरे देश से सीधे तौर पर जुड़ जाएगा।
अन्य देश लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack