नारियलः रखे आपको चुस्तदुरुस्त, चमकाए त्वचा और हों घने-लंबे बाल

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 02, 2018, 19:30 pm IST
Keywords: Coconut   Healthy skin   Weight loss diet   Coconut benefits   Coconut use   Coconut oil   नारियल   औषधीय गुण   नारियल पानी   नारियल के तेल   
फ़ॉन्ट साइज :
नारियलः रखे आपको चुस्तदुरुस्त, चमकाए त्वचा और हों घने-लंबे बाल नारियल एक बहुत ही उपयोगी और महत्त्वपूर्ण फल है. यह जितनी ऊँचाई पर लगता है, उतने ही अधिक इसके गुण भी है. नारियल का उपयोग फल के रूप में, तेल के रूप में, नारियल दूध में और कई प्रकार के व्यंजन बनाने में किया जाता है. साथ ही साथ पूजन आदि कार्य में भी इसका महत्त्व है. बिना श्रीफल (नारियल) के कलश नहीं रखा जाता. समारोह में व्यक्ति के सम्मान में भी श्रीफल देने का महत्त्व हैं.

नारियल में भरपूर मात्र में विटामिन, खनिज, एमिनो एसिड फाइबर( रेशे), कार्बोहायड्रेट मौजूद होते है. नारियल में विशेष प्रकार का वसा होता है जो कि वसा होते हुए भी शरीर के लिए फायदेमंद होता है. यह वसा मध्यम श्रंखला के अणु होते हैं, जो 12-22 कार्बन परमाणुओं से मिल कर बने होते हैं, जो शरीर में अतिरिक्त चर्बी बढ़ने वाले वसा को कम करता है, नारियल में मौजूद इस मध्यम श्रंखला के वसा को “MEDIUM CHAIN TRICGLYCERIDES (MCTs)” कहते हैं. इससे बने फैटी एसिड्स पाचन तंत्र में सीधे लिवर पर जाते हैं जहा लिवर इन्हे ऊर्जा में परिवर्तित करता हैं. यह लिवर की चयापचय तथा शरीर की रस प्रक्रिया को भी तेज करते हैं.

नारियल में बहुत सारे खनिज, विटामिन, शक्कर के घटक आदि मौजूद रहते हैं. नारियल के प्रत्येक रूप गुणकारी तथा फायदेमंद होता है. इसमें कई औषधीय गुण हैं, जो हमें कई बीमारियों से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता देते हैं. आप चाहे तो इसे नारियल पानी के रूप में उपयोग कर सकते है. इससे बने नारियल के तेल के उपयोग तथा लाभ किसी से छुपे नहीं है. नारियल से बनी चटनी के तो कहने ही क्या. यह स्वाद में तो लजीज होती ही है साथ ही साथ सेहत के लिए अत्यंत गुणकारी भी होती है. नारियल के उपयोग अत्यंत ही आसान है. इसे किसी भी रूप में इस्तेमाल करिये और देखिये इसका जादू.

मस्तिष्क के लिए लाभकारी:

मानव मस्तिष्क के लिए नारियल पानी अमृत के समान है. रोजाना नारियल पानी पिने से मस्तिष्क कई गुना बेहतर कार्य करता है.  इससे यादाश्त अच्छी होती है तथा ये मस्तिष्क के तंत्रिका तंत्र में होने वाले असंतुलन से बचाता है.  यह मस्तिष्क के अल्ज़ाइमर जैसे रोग से लड़ने में सहायक होता है. अल्ज़ाइमर से ग्रसित व्यक्ति के मस्तिष्क की कोशिकाएं कार्य करना बंद कर देती है. नारियल पानी तथा इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन बी तत्व आदि इन कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करते है, जिससे अल्ज़ाइमर उत्पन्न करने वाले कीटाणुओं के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

दिल के रखे ख्याल:

अगर आप अपने दिल से प्यार करते हैं तो नारियल से रिश्ता जोड़िए. नारियल से प्यार आपके दिल को लम्बी उम्र दे सकता है. नारियल खून में से कोलेस्ट्रोल को कम करता है और आपके दिल को हृदयाघात से बचाता है. इसमें मौजूद माध्यम श्रंखला के Triglycerides (MCTs ) तथा सैचुरेटेड फैट्स खून में मिलने वाले कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करके दिल को कोलेस्ट्रोल से बचाता है. लीजिये आपके दिल का आधा टेंशन तो यह पढ़ते पढ़ते ही कम हो गया, बाकी बचा आधा आप नारियल पानी पी कर कम कर लीजिये.

सबसे अच्छा एंटीबायोटिक:

इसमें भरपूर मात्रा में खनिज, एमिनो एसिड, विटामिन,फाइबर होते हैं, जो इसे “सुपरफूड” बनाते हैं. इसके रोजाना उपयोग से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. यह एक एंटीबायोटिक, एंटीवायरस तथा शरीर में होने वाली फंगस तथा बैक्टीरिया को ख़त्म करने की औषधि है. नारियल पानी पीने से शरीर में पानी की मात्रा बराबर रहती है जो की पानी की कमी से होने वाली बीमारियों से बचाता है.

वजन कम करने के कारगर उपाय:

आजकल ज्यादातर महिलाएं मोटापे को लेकर बहुत परेशान रहती है, और इसीलिए वजन कम करने के लिए कई जतन करती हैं. फिर भी इच्छा के अनुरूप परिणाम नहीं मिलते. अगर आप भी कम मेहनत में ज्यादा वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना नारियल पानी या अपने भोजन में नारियल तेल या उससे बने पदार्थ शामिल कर लीजिये. एक शोध में पाया गया की अगर एक दिन में 15 से 30 gm ( एक या दो चम्मच ) नारियल तेल का किसी भी रूप में सेवन किया जाये तो शरीर से एक दिन में 5 % तक अतिरिक्त चर्बी खर्च होती है, जिससे एक दिन में 120 कैलोरीज कम होती है.

अतिरिक्त चर्बी घटाए:

नारियल पानी अतिरिक्त चर्बी घटा कर शरीर की शक्ति को बढ़ाता है. दरअसल नारियल पानी या नारियल तेल के सेवन के बाद पेट को कई समय तक यह महसूस होता है की पेट भरा हुआ है. जिससे हम बेवजह खाने से बच जाते हैं और इससे हमारे शरीर में बेवजह चर्बी नहीं बढ़ती. जब हम ज्यादा कैलोरीज वाला खाना खाएंगे ही नहीं तो वजन बढ़ने का सवाल ही नहीं उठता. इससे हम हमेशा हल्का महसूस करते हैं, और हमारे शरीर में फुर्ती तथा शक्ति के संचार बढ़ जाता है. नारियल का अधिक उपयोग करने वाला व्यक्ति आसानी से चुस्त-दुरुस्त और क्रियान्वित रहता है.

त्वचा की खूबसूरती बढ़ाये:

ऐसे तो नारियल सभी बच्चे, बूढ़े, पुरुष, महिलाओं के लिए लाभकारी तथा उपयोगी है, परन्तु महिलाओं के लिए तो यह बहुपयोगी है. प्रत्येक महिला हर उम्र में जवान तथा खूबसूरत दिखना चाहती है. सभी चाहती हैं की उनकी त्वचा हमेशा चमकदार रहे. नारियल में मौजूद फैटी एसिड्स त्वचा को आवश्यकतानुसार नमी देते हैं, जिससे रूखी और बेजान त्वचा भी खिलखिला उठती है, और आप जवान और कई गुना खूबसूरत दिखने लगती हैं.

पराबैंगनी किरणों से बचाये:

नारियल के तेल को आप सनस्क्रीन जैसे भी उपयोग कर सकती हैं. सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरण हमारे शरीर के लिए घातक होती हैं. इससे कई प्रकार के त्वचा संबंधित विकार होते हैं. नारियल का तेल त्वचा के लिए पराबैंगनी किरणों को हमारे शरीर के अंदर प्रवेश करने से रोकता है. यह 20 % तक त्वचा को पराबैंगनी किरणों से बचाता है. साथ ही रोजाना नारियल तेल के उपयोग से त्वचा चमकदार बनती है.

बालों के लिए उपयोगी:

नारियल तेल का सबसे ज्यादा उपयोग बालों के लिए लाभकर है. नारियल तेल में बालों के लिए आवश्यक विटामिन सी, एमिनो एसिड, लोहा (आयरन ), तथा फाइबर होते हैं, जो बालों को झड़ने तथा टूटने से बचाते हैं. अगर आप भी  बालों के टूटने, झड़ने, दो मुहें जैसी समयस्याओं से परेशान हैं तो तुरंत ही नारियल तेल का इस्तेमाल शुरू कर दीजिये. थोड़े ही दिनों में आप के बाल मुलायम,  मजबूत, लम्बे, काले तथा चमकदार हो जायेंगे.

नारियल का रोजाना सेवन आपको हमेशा स्वस्थ तथा फुर्तीला रखेगा. इसलिए अगर आप अपने आप को हर उम्र में चुस्त एवं फुर्तीला रखना चाहते हैं तो नारियल को अपने भोजन में शामिल करिये और देखिये इसके सेहत पर जादू.
अन्य स्वास्थ्य लेख
GracenLooks
वोट दें

क्या बलात्कार जैसे घृणित अपराध का धार्मिक, जातीय वर्गीकरण होना चाहिए?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack