यही कारण है कि आपको बादाम रोजाना खाना चाहिए

जनता जनार्दन डेस्क , Aug 15, 2017, 13:31 pm IST
Keywords: Bad cholestero  
फ़ॉन्ट साइज :
यही कारण है कि आपको बादाम रोजाना खाना चाहिए लंडन: पेनसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने हाल ही में बादाम के विरोधी कोलेस्ट्रॉल के लाभ की पुष्टि की है। बादाम की एक मुट्ठी भर का नियमित सेवन परिपक्व एचडीएल या “अच्छा कोलेस्ट्रॉल” कणों के स्तर में वृद्धि, जो हृदय रोग से जुड़े हैं, 19% तक।

जर्नल ऑफ़ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन के अनुसार, बादाम न केवल एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) के रक्त के स्तर को बढ़ा सकते हैं, बल्कि यकृत में खराब रक्त कोलेस्ट्रॉल के परिवहन को भी बढ़ावा दे सकते हैं।

पिछले अध्ययनों ने पहले से ही दिखाया है कि छोटे ऑलजीिनस फलों – जो कि सच्चे अखरोट नहीं हैं – में एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के रक्त के स्तर को कम करने की क्षमता होती है, जो हृदय संबंधी खतरे के साथ जुड़ा हुआ है।

छह सप्ताह की अवधि के दौरान, पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बेड कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर के रोगियों के दो समूहों की निगरानी की। मरीजों का पहला समूह प्रति दिन बादाम के 43 ग्राम खपत करता था, एक उदार मुट्ठी के बराबर था, जबकि दूसरे समूह के सदस्यों को केले मफिन दिया गया था।

प्रत्येक अध्ययन अवधि के अंत के बाद, शोधकर्ताओं ने प्रत्येक प्रतिभागी में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर और कामकाज को मापा, और इन परिणामों की तुलना प्रयोग के प्रारंभ में स्थापित रक्त के साथ की।

“एचडीएल बहुत छोटा है जब इसे संचलन में जारी किया जाता है,” अध्ययन लेखक डॉ क्रिएस-ईथरन ने कहा। “यह एक गार्बेज बैग की तरह है जो धीरे-धीरे बड़ा और अधिक गोलाकार हो जाता है क्योंकि ये कोशिकाओं और ऊतकों से कोलेस्ट्रॉल को जमा करने से पहले जिगर में जमा करने से पहले जमा करता है।” इस यात्रा पर, एचडीएल के कण बड़े हो जाते हैं जब तक वे परिपक्व नहीं होते हैं।

अध्ययन में बादाम लेने वाले समूह के सदस्यों में परिपक्व एचडीएल कणों में 19% की वृद्धि पर प्रकाश डाला गया। इसी समय, जिन प्रतिभागियों को सामान्य श्रेणी के भीतर था, उन्हें शरीर में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को यकृत में 6.4% की वृद्धि के लिए परिवहन की क्षमता मिल गई।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल