यूपी: किसानों पर सियासत गर्म करेगी कांग्रेस, राहुल पहुंचेंगे यूपी

जनता जनार्दन डेस्क , Aug 01, 2017, 11:30 am IST
Keywords: राहुल गांधी   योगी आदित्यनाथ   बीजेपी   कांग्रेस   UP congress   Rahul Gandhi   Farmers issue   Congress will raise issue of farmers   BJP  
फ़ॉन्ट साइज :
यूपी: किसानों पर सियासत गर्म करेगी कांग्रेस, राहुल पहुंचेंगे यूपी लखनऊ: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी फिर किसान मसले पर यूपी की सियासत को गर्म की तैयारी में हैं। राहुल मंगलवार को लखनऊ पहुंच रहे हैं। कांग्रेस उपाध्यक्ष गोमती नगर स्थित एनएचएआई के दफ्तर पहुंचेंगे और अफसरों से मिलकर किसानों की समस्याओं पर बात करेंगे। उधर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर ने कहा है कि अगर कोई किसान अपने हक के लिए हाईकोर्ट, सुप्रीम कोर्ट या जिला कोर्ट में मुकदमा करना चाहता है तो कांग्रेस अपनी तरफ से ऐसे किसानों को कानूनी मदद दिलाने के लिए वकील की व्यवस्था करेगी।

राहुल गांधी के यूपी दौरे में जगदीशपुर में कठौरा में किसानों की जमीन लिए जाने के अलावा बिना मुआवजा दिए अंबेडकरनगर में किसानों के मकान तोड़े जाने का मामला उठेगा। इस दौरान उनके साथ कठौरा के पीड़ित किसान परिवार भी होंगे। राहुल सुबह 11 बजे के करीब यहां आएंगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बब्बर 'हक मांगो अभियान' के तहत पूरे प्रदेश में घूमकर किसानों और युवाओं की समस्याओं को सुनते हुए उन्हें मौजूदा शासन के खिलाफ एकजुट कर रहे हैं।

जगदीशपुर के कठौरा में एनएचएआई ट्रक लेन तैयार कर रहा है। इसमें यूपीएसआईडीसी की जमीन आ रही है। उसने करीब 50 किसान परिवारों को जमीन आवंटित की थी। कांग्रेस की मांग है कि ट्रक लेन को किसान हित में आधा किलोमीटर पीछे से डायवर्ट किया जाए। सूत्रों के मुताबिक, सरकार मुआवजे की रकम से बचने के लिए इस मांग के लिए तैयार नहीं है। माना जा रहा है कि राहुल गांधी अंबेडकरनगर में एनएचएआई के अधिकारियों से इस बारे में बात करेंगे कि मुआवजे की रकम न मिलने तक वहां किसानों के मकान न तोड़े जाएं।

कांग्रेस ने यूपी के किसानों का मसला सोमवार को राज्यसभा में भी उठाया। कांग्रेस के सदस्यों ने कहा कि अंबेडकर नगर में ग्रामीणों के घर गिराए जाने का विरोध कर रहे उनके पार्टी सहयोगी राज बब्बर पुलिस की कार्वाई में कथित तौर पर घायल हो गए हैं। कांग्रेस के प्रमोद तिवारी ने शून्यकाल में नियम 267 के तहत यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि अंबेडकर नगर जिले के धोड़ा गांव में ग्रामीणों के मकान उन्हें कोई कानूनी नोटिस दिए बिना गिराए गए हैं और इस कार्रवाई का विरोध कर रहे ग्रामीणों के खिलाफ बल प्रयोग किया गया। बब्बर पुलिस की कार्रवाई में घायल हैं और संसद की कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले सकते। उप सभापति पीजे कुरियन ने कहा कि अगर सदस्य को कोई शिकायत है तो वह विशेषाधिकार नोटिस दे सकते हैं।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल