जियो 4जी फोन पाने के टिप्स, ऐसे करें बुकिंग, रजिस्ट्रेशन डेट, दाम और फीचर्स

जियो 4जी फोन पाने के टिप्स, ऐसे करें  बुकिंग, रजिस्ट्रेशन डेट, दाम और फीचर्स नई दिल्ली: रिलायंस ने अपने जियो 4 जी को जैसे ही बाजार में उतारा तहलका मच गया. कई अन्य कंपनियों ने जियो पर कई तरह के आरोप लगाए और मामला ट्रिब्युनल से लेकर कोर्ट तक पहुंच गया. अब करीब 9 महीने बाद एक बार फिर से रिलायंस जियो 4 जी ने बाजार में हलचल पैदा कर दी है.

रिलायंस ने शुक्रवार को दुनिया का सबसे सस्ता 4जी फीचर फोन लॉन्च किया है. कंपनी जियो  फोन को बिल्कुल मुफ्त में दे रही है. यह अलग बात है कि सिक्योरिटी के रूप में 1,500 रुपये जमा कराने होंगे जिन्हें 3 साल बाद फोन को वापस करके लिया जा सकता है.

वहीं अब रिलायंस ने अपने जियो फोन की प्री-बुकिंग की शुरुआत कर दी है. कंपनी की वेबसाइट के अनुसार कंपनी ने ग्राहकों के डिटेल लेना शुरू कर दिए हैं.

वेबसाइट पर जाकर यह पता चलता है कि जियो फोन के लिए जियो.कॉम पर एक नए रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई  है. यहां पर नाम, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी मांगी जा रही है. इसके बाद एक धन्यवाद मैसेज आ रहा है.

इस रजिस्ट्रेशन के जरिए कंपनी लगातार फोन पर अपडेट भेजने की बात कह रही है. जानकारी के लिए बता दें कि लॉन्चिंग के साथ ही रिलायंस ने कहा कि 24 अगस्त से प्री बुकिंग की जाएगी और 15 अगस्त से ट्रायल शुरू होगा.

ये फोन पहले आएं, पहले पाएं की तर्ज पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. ऐसे में जाहिर है कि आपको इसे पाने के लिए जल्द से जल्द बुकिंग करनी होगी. इसकी प्री बुकिंग माई जियो एप के जरिए की जा सकती है, इसके अलावा 24 अगस्त से आप नजदीकी जियो स्टोर पर जाकर इसके लिए प्री बुकिंग करा सकते हैं.

बता दें कि मुकेश अंबानी ने बहुप्रतीक्षित रिलायंस Jio फीचर फोन लांच कर दिया है. उन्‍होंने इसको 'इंटेलीजेंट फीचर फोन' कहा है. यह 22 भाषाओं में सपोर्ट करेगा. इसमें 153 रुपये में मिलेगा अनलिमिटेड डाटा और साथ में फ्री वॉयस कॉल भी मिलेगी. कहा जा रहा है कि जिस 153 रुपये में यह डाटा दिया जा रहा है, उसके लिए बाजार में 4000 रुपये खर्च करने होते.

इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि भारत में 50 करोड़ की आबादी फीचर फोन यूज करती है. इनकी पहुंच से स्‍मार्टफोन दूर है. लोग 2G से ज्‍यादा 4G स्‍मार्टफोन का इस्‍तेमाल करते हैं. मुकेश अंबानी ने अपने एजीएम स्‍पीच में कहा कि इंट्री लेवल पर 3000 से 4500 रुपये की कीमत में स्‍मार्टफोन है जो करोड़ों लोगों की पहुंच से बाहर है.

इस फोन की सबसे बड़ी खासियत है कि ये वॉयस कमांड पर चलता है. वॉयस कमांड के जरिए इस फोन में कल, मैसेज, और गूगल सर्च किया जा सकता है. फोन में जियो सिनेमा और जियो म्यूजिक एप पहले से डाउनलोड होगा. जियो की तरफ से लॉन्च किया गया फीचर फोन मल्टीमीडिया खूबियों से लैस होगा. फोन में 2.4 इंच का क्यूवीजीए डिस्प्ले दिया गया है जो कि न्यूमेरिक कीबोर्ड से ऑपरेट होगा.

फोन में माइक्रो एसडी कॉर्ड सपोर्ट दिया गया है जिसके जरिए यूजर्स फोन में तस्वीरें और मल्टीमीडिया फाइल्स जैसे की वीडियो और म्यूजिक स्टोर कर सकते हैं. फोन में 3.5एम एम का हेडफोन जैक उपलब्ध करवाया गया है. साथ ही फोन में एफएम रेडियो के अलावा बेसिक कैमरा भी दिया गया है. कैमरा के मेगापिक्सल को लेकर अभी तक जानकारी सामने नहीं आई है. भारतीय यूजर्स के मद्देनजर इस फोन में 22 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट भी दिया गया है.

कंपनी के बोर्ड मेंबर आकाश अंबानी ने बताया कि इस साल के अंत तक इस फोन में एनएफसी कनेक्टिविटी आ जाएगी जिसकी मदद से लोग अपना अकाउंट भी इससे जोड़ सकेंगे. ये फोन पेमेंट के नजरिए से काफी सिक्योर है.



जियो 4जी स्मार्ट फोन की खास बातें-

इस फीचर फोन में कम्‍पैक्‍ट डिजाइन, 4वे नेवीगेशन, एसडी कार्ड स्‍लॉट जैसी कई सुविधाएं हैं.

खास सहूलियतों पर नजर:

  •     अल्‍फान्‍यूमेरिक की पैड
  •     4 वे नेविगेशन
  •     कम्‍पैक्‍ट डिजाइन
  •     2.4" QVGA डिस्‍प्‍ले
  •     बैटरी एंड चार्जर
  •     SD कार्ड स्‍लॉट
  •     कैमरा
  •     माइक्रोफोन और स्‍पीकर
  •     हेडफोन जैक
  •     कॉल हिस्‍ट्री
  •     फोन कॉनटैक्‍ट
  •     रिंगटोन
  •     टॉर्च लाइट
  •     एफ एम रेडियो
अन्य उत्पाद लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack