Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

पाक समर्थित आतंकियों का उरी के सेना कैंप पर हमला, 17 जवान शहीद, 19 घायल

जनता जनार्दन रक्षा संवाददाता , Sep 18, 2016, 12:46 pm IST
Keywords: Terrorist strikes   12th Brigade HQ   Indian Army   Army camp   Uri attack   Baramulla District   उरी हमला   सेना कैंप पर हमला   12 ब्रिगेड हेडक्वार्टर   जम्मू कश्मीर हमला   
फ़ॉन्ट साइज :
पाक समर्थित आतंकियों का उरी के सेना कैंप पर हमला, 17 जवान शहीद, 19 घायल नई दिल्ली: श्रीनगर से सौ किलोमीटर दूर जम्मू कश्मीर के उरी में सेना के 12 ब्रिगेड के हेडक्वार्टर पर हुए आतंकवादी हमले में सेना के 17 जवान शहीद हो गए हैं. जबकि चारों आतंकियों को मार गिराया है.

अब भी एक आतंकवादी के हेडक्वार्टर के अंदर छुपे होने की आशंका है. इस हमले में 17 जवानों के शहीद होने से भारत को बहुत बड़ी क्षति पहुंची है. इस हमले में 16 जवान भी ज़ख्मी हो गए हैं.

जिन्हें एअरलिफ्ट करके हेलीकॉप्टर के जरिए श्रीनगर के अस्पताल ले जाया गया है. इस बड़े हमले के बाद रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर जम्मू-कश्मीर रवाना हो गए हैं.

जिस वक्त यह हमला किया गया है, उस वक्त सुरक्षा का स्तर थोड़ा नीचे होता है, क्योंकि गार्ड बदलने का समय होने वाला होता है. माना जा रहा है कि आतंकवादी तार काट कर हेडक्वॉर्टर में घुसने में कामयाब हुए हैं. सूत्रों ने बताया कि हमले के समय डोगरा रेजीमेंट के जवान एक तंबू में सोए हुए थे जिसमें विस्फोट के चलते आग लग गई. आग पास स्थित बैरकों तक भी फैल गई.

उरी शहर जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में है. इधर कश्मीर में बढ़ते फ़िदायीन हमले और घुसपैठ में हुए इज़ाफ़े को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने एक उच्च स्तरीय बैठक बुलायी है.  

गृह मंत्री ने अपना रूस का दौरा रद्द कर दिया है. ट्वीट कर उन्होंने बताया कि कश्मीर के हालात के चलते उन्होंने दौरा रद्द किया है. माना ये जा रहा है कि गृह मंत्री अपना अमेरिका का दौरा भी रद्द करेंगे.

जानकारी यह भी है कि पाकिस्तान अपनी तरफ़ से कोशिश कर रहा है कि कश्मीर का मसला लगातार हेडलाइन में बना रहे. यूनाइटेड नेशन असेम्ब्ली में वह इस मुद्दे को बढ़- चढ़कर उठाना चाहता है. "पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ़ 21 सितम्बर को यूनाइटेड नेशन में बोलेंगे, तब तक इसी तरह हमले होते रहेंगे." एक सीनियर अफ़सर ने बताया.

उनके मुताबिक़, पुंछ में हुआ हमला भी उसी का नतीजा था. वैसे उस हमले की जांच में साबित हो गया है कि मारे गए आतंकवादी पाकिस्तान से आए थे. उनके जीपीएस रूट और उनकी पहचान तक मुक़र्रर हो गई है. जांच में सामने आया है कि "पुंछ का  हमला भी लश्कर ने ही किया था."

यूएन में भारत की और से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 26 सितम्बर को बोलेंगी. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, "आतंकवादियों ने शिविर के अंदर प्रवेश किया. अभी भी गोलीबारी और विस्फोट जारी है." उन्होंने इस हमले को सुबह साढ़े पांच बजे अंजाम दिया.

  •     गृह मंत्रालय ने जारी किया हाई अलर्ट, देश में सुरक्षा के कड़े इंतजाम
  •     आतंकी हमले के बाद वायुसेना बेस, एयरपोर्ट और सेना से जुड़े ठिकानों पर हाई अलर्ट जारी
  •     कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उरी में हुए आतंकी हमले की निंदा की है
  •     गृह मंत्री मनोहर पर्रिकर, आर्मी चीफ जनरल दलबीर सिंह उरी का दौरा करेंगे
  •     हमले के बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर दोपहर 12.15 बजे होगी

उच्चस्तरीय बैठक
    राजनाथ के घर पहुंचे एनएसए अजित डोभाल, गृह सचिव और रक्षा सचिव भी पहुंचे
    जवाबी कार्रवाई में मारे गए चारों आतंकी पाकिस्तान के बताए जा रहे हैं, लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े थे चारों आतंकी
सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग ने कैंप के अंदर बड़े नुकसान के लिए हमलें के दौरान अंदर लगी आग को कारण बताया. सेना प्रमुख ने कहा कि आतंकी हमलें के दौरान गोलीबारी की वजह से अंदर मौजूद टैंट में आग लग गई.

आंतकियों ने उत्तरी कश्मीर के उरी में स्थित सेना के बटालियन मुख्यालय पर आज सुबह करीब 3:30 बजे हमला कर दिया था.

अधिकारियों ने बताया कि सुबह से ही सेना मुख्यालय में भारी गोलीबारी जारी थी. हमले की चपेट में आया सैन्य शिविर यहां से 102 किलोमीटर दूर उरी में सेना ब्रिगेड मुख्यालय से कुछ मीटर की दूरी पर है.

बारामुला में सेना के 19वें डिवीजनल मुख्यालय के हेलीकॉप्टरों को भी सेवा में लगाया गया. हमले में गोली लगने या जलने से घायल हुए 16 घायल जवानों को वहां से निकाल लिया गया है.

दो साल पहले भी आतंकियों ने इसी इलाके के मोहरा में ऐसे ही एक हमले को अंजाम दिया था. पांच दिसंबर 2014 को हुए उस हमले में 10 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे.

माना जा रहा है कि हमले को घुसपैठ करके आए आतंकियों के समूह ने अंजाम दिया और वे संभवत: शहर में सलामाबाद नाला के रास्ते घुसे थे.

पूरे इलाके को सील कर दिया गया है. जबकि हाल में मिली खबर के मुताबिक जो चारों आतंकी मारे गए हैं वो पाकिस्तानी थे.

उरी में हुए आतंकवादी हमले पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह के घर उच्चस्तरीय बैठक होगी. राजनाथ सिंह ने हमले के बाद रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर से बात की है.12 बजे होने वाली बड़ी बैठक में रक्षा सचिव सहित कई बड़े अधिकारी शामिल होंगे.

इससे पहले आज सुबह ही हमले की खबर मिलने के साथ ही गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपना बेहद अहम दौरा स्थगित कर दिया है. राजनाथ सिंह रूस और अमेरिका के दौरे पर जाने वाले थे. राजनाथ को आज ही रूस रवाना होना था लेकिन हमले के तुरंत बाद राजनाथ सिंह ने दौरा स्थगित करने का फैसला लिया है और तुरंत ही एमरजेंसी बैठक बुलाई है.

इस घटना में जवानों के शहीद होने पर सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग ने श्रृद्धांजलि दी है.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल