ड्रोन ने ढूंढ निकाले जंगल में छिपे आतंकी

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 16, 2023, 9:33 am IST
Keywords: Anantnag Gadol   Anantnag Gadol Kokernag Encounter   जम्मू कश्मीर   अनंतनाग   आतंकी जंगल   
फ़ॉन्ट साइज :
ड्रोन ने ढूंढ निकाले जंगल में छिपे आतंकी

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में आतंकियों के खिलाफ अभियान जारी है. गडोल कोकेरनाग इलाके में चल रहे अभियान के तीसरे दिन शुक्रवार को सुरक्षाबल काफी आक्रामक दिखाई दिए. इस दौरान ड्रोन से की गई कॉम्बिंग में एक आतंकी जंगल में भागता हुआ दिखाई दिया. माना जा रहा है कि सुरक्षाबलों ने आतंकियों की लोकेशन ढूंढ ली है. 

वहीं स्पेशल फोर्सेज ने अभियान चलाकर गडोल के जंगलों में आतंकियों के छिपने के कई ठिकाने नष्ट कर दिए. उस पहाड़ी इलाके में छोटी छोटी प्राकृतिक गुफाएं होने के कारण जवानों को अभियान में वक्त लग रहा हैं. हर गुफा में आतंकी छुपे हो सकते हैं, इसलिए सुरक्षाबलों के जवान संभलकर कदम आगे बढ़ा रहे हैं. 

छुपे हुए आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सेना के जवानों ने शुक्रवार को मुठभेड़ के दौरान एक और सैनिक खो दिया है. इसके साथ ही इस अभियान में शहीद होने वाले जवानों की संख्या चार हो गई है. एक शीर्ष पुलिस सूत्र ने इस खबर की पुष्टि की है. शुक्रवार को हुई गोलीबारी में सिपाही घायल हो गया और बाद में उसने दम तोड़ दिया. 

पिछले दो दिनों के मुकाबले सुरक्षाबलों का अभियान शुक्रवार को काफ़ी आक्रामक दिखा. आर्मी के जवानों ने जंगल में आतंकियों के संभावित ठिकानों पर  कई सौ धमाके किए और चार प्राकृतिक गुफाओं को नष्ट कर दिया. उन गुफाओं को आतंकी जंगल में छिपने के लिए इस्तेमाल करते थे. 

शुक्रवार को चलाए गए ऑपरेशन में रणनीति के साथ कॉम्बिंग (Anantnag Gadol Kokernag Encounter latest updates) की गई. स्पॉट पर कमांड सेंटर भी लाया गया. इसके साथ ही हेलीकॉप्टर और क्वाडकॉप्टर को उड़ाकर टारगेट सेट किए गए. इसके बाद स्पेशल फ़ोर्सेज़ ने उन टारगेट पर बमबारी करके नष्ट कर दिया. पिछले 3 दिनों अब तक 6 गुफाएं नष्ट की जा चुकी हैं. आतंकियों के ठिकाने ध्वस्त करने के लिए सैनिकों ने शुक्रवार को आधुनिक हथियारों का इस्तेमाल किया. इनमें UBGL, ग्रेनेड लॉंचर और आईईडी विस्फोट किए गए. इसके साथ ही टारगेट पर ताबड़तोड़ गोलियां दागी गईं. 

सुरक्षाबलों के इस ऑपरेशन में घना जंगल और उसमें बनी दर्जनों प्राकृतिक गुफाएं (Anantnag Gadol Kokernag Encounter latest updates) बड़ा रोड़ा बन रही हैं. विशाल इलाके में फैले इस जंगल में आतंकी छुपे बैठे हैं. जिसके चलते उन्हें ढूंढने में जवानों को वक्त लग रहा है. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पहले कहा था कि आतंकवादियों को देख लिया गया है और उन्हें घेर लिया गया है. इस घेरे में लश्कर के उजैर खान समेत कम से कम दो आतंकी घिरे हुए हैं.  भारतीय सेना ने कहा था कि सेना और पुलिस ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए ड्रोन और अन्य उच्च तकनीक वाले आधुनिक उपकरणों का उपयोग कर रही है.  

सुरक्षाबलों ने कोकेरनाग के गडोले जंगलों के पूरे जंगल क्षेत्र (Anantnag Gadol Kokernag Encounter latest updates) को अपने घेरे में ले रखा है ताकि वे किसी भी सूरत में बचकर न जा सकें. इस मुठभेड़ में भारतीय सेना के दो अधिकारी और जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक डीएसपी पहले शहीद हुए थे. जबकि शुक्रवार को एक अन्य जवान शहीद हो गया. इस प्रकार सुरक्षाबलों के 4 जवान इस अभियान में अब तक शहीद हो चुके हैं. 

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल