सपा ने जारी की राज्यसभा उम्मीदवारों की सूची, अमर सिंह राज्यसभा, शतरुद्र विधानपरिषद में

जनता जनार्दन संवाददाता , May 17, 2016, 18:41 pm IST
Keywords: Samajwadi Party   Rajya Sabha   Rajya Sabha candidate   MLC seat   Rajya Sabha elections   MLC   MLC candidate   समाजवादी पार्टी   राज्यसभा   विधान परिषद   अमर सिंह   शतरुद्र प्रकाश   
फ़ॉन्ट साइज :
सपा ने जारी की राज्यसभा उम्मीदवारों की सूची, अमर सिंह राज्यसभा, शतरुद्र विधानपरिषद में लखनऊ: समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा और विधान परिषद के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं. सात उम्मीदवारों की इस सूची में कांग्रेस से हाल ही में एसपी में वापसी करने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा और सपा से निलंबित किये जा चुके अमर सिंह का नाम शामिल है.

इसके अलावा पार्टी ने संजय सेठ, सुखराम सिंह यादव, रेवतीरमन सिंह, विश्‍वंभर प्रसाद निषाद और अरविंद सिंह को भी प्रत्याशी बनाया है.

गौरतलब है कि बेनी बाबू 13 मई को ही फिर समाजवादी पार्टी में शामिल हुए हैं. वे मनमोहन सिंह की यूपीए सरकार में इस्पात मंत्री थे.

यूपी में विधानसभा चुनाव के पहले 'बेनी बाबू' को सपा में शामिल कर मुलायम सिंह यादव ने कुर्मी समाज के वोटों पर सेंध लगाने की कोशिश की है। बेनी प्रसाद वर्मा सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के पूर्व सहयोगी थे, लेकिन बाद में उनके आलोचक हो गए थे।

बताया जा रहा है कि आजम खान इसे बीच में ही छोड़कर चले गए। बता दें कि लंबे वक्त से आजम-अमर में नहीं बनती है।

एमएलसी के लिए सामने आए ये नाम

- मीटिंग में एमएलसी के दावेदारों की लिस्ट भी फाइनल हो गई.
- बलराम यादव, शतरुद्र प्रकाश, जसवंत सिंह, भुक्‍कल नवाब, रामसुंदर दास नि‍षाद और जगजीवन प्रसाद को सिलेक्ट किया गया है.
- संसदीय बोर्ड की बैठक में कई और नामों पर विचार किया गया.
- यूपी चुनाव प्रभारी शिवपाल यादव ने कई नाम बोर्ड मेंबर्स को सुझाए. बोर्ड की बैठक से निकले सपा नेताओं ने मीडिया से कोई बात नहीं की.

सपा से क्यों निकाले गए थे अमर?

- 2007 में सपा की हार के लिए पार्टी के सीनियर नेताओं ने अमर को जिम्मेदार ठहराया था।
- अमर के खिलाफ आजम के अलावा रामगोपाल यादव और मोहन सिंह ने विरोध की अगुआई की थी.
- बीमार होने पर अमर सिंगापुर अपना इलाज कराने गए। 2010 में दूरियां इतनी बढ़ीं कि अमर ने सिंगापुर से ही सपा के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया. अमर का आरोप था कि उन्हें हॉस्पिटल में यादव परिवार से कोई देखने नहीं गया था.

सपा में वापसी को लेकर अमर ने क्या कहा था?
- पिछले दिनों अमर ने यूपी विधानसभा चुनाव-2017 के बाद सपा में अपनी वापसी की अटकलों से इनकार किया था.
- अमर ने कहा था- "सपा को अगर अमर सिंह को घर में रखना ही होता, तो निकाला क्यों जाता? उन्होंने मुझे मेरे बर्थडे के दिन ही पार्टी से निकाल दिया."
अन्य राजनीतिक दल लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack