Wednesday, 16 October 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

एक अनूठा रेस्तरां यूरोप का, जो दे रहा हरियाली के सन्देश

जनता जनार्दन संवाददाता , Jul 15, 2011, 14:25 pm IST
Keywords: Europe's   First Green restaurant   Place   Adventure lovers   Rappenecker Hutte   Germany   यूरोप   रैप्पेनेकर हट्टी   जर्मनी   हरित रेस्तरां  
फ़ॉन्ट साइज :
एक अनूठा रेस्तरां यूरोप का, जो दे रहा हरियाली के सन्देश    ओबेरीड (जर्मनी): यूरोप का पहला हरित रेस्तरां, जहां आप अच्छे भोजन के साथ ही रोमांच का आनंद भी ले सकते हैं। ऊंची पहाड़ी पर स्थित इस रेस्तरां में पारम्परिक जर्मन व्यंजन परोसा जाता है। यह रेस्तरां काले वन के लम्बे शंक्वोकार वृक्षों के मध्य 1,025 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और यह सौर ऊर्जा से समृद्ध है।

'रैप्पेनेकर हट्टी', दक्षिणी जर्मनी में 350 वर्ष पुराना फार्म हाउस है। यह कई वर्षो से पर्यटकों के एक ठिकाने के रूप में अपनी सेवाएं दे रहा है। यह रेस्तरां, 1995 में माउंटेन बाइक वर्ल्ड चैम्पियनशिप के दौरान बाइक सवारों के पहाड़ से नीचे उतरने वाले रेस के हिस्से का प्रस्थानबिंदु था। यह 'ब्लैक फॉरेस्ट अल्ट्रा बाइक मैराथन' के विख्यात केंद्र के रूप में जाना जाता है।

यूरोप का यह सौर ऊर्जा समृद्ध पहला रेस्तरां, दुनिया के प्रसिद्ध सौर अनुसंधान संस्थान- फ्रौनहोफर इंस्टीट्यूट फॉर सोलर इनर्जी सिस्टम्स की एक प्रमुख परियोजना रही है। यह रेस्तरां विद्युत ग्रिड से नहीं जुड़ा हुआ है। यह सूर्य की गर्मी और एक छोटे-सी पवनचक्की के जरिए अपनी खुद की बिजली पैदा करता है।

जाड़े के दिनों में भारी हिमपात के कारण यह रेस्तरां साल में केवल छह महीने के लिए अप्रैल से सितम्बर तक खुलता है। इस दौरान रेस्तरां में प्रति सप्ताह लगभग 500 अतिथि आते हैं। रेस्तरां के भूतल, छत तथा सेब और चेरी के बागान में स्थित हिस्से में लगभग 100 अतिथियों के स्वागत का बंदोबस्त है।

रेस्तरां के मालिक डिर्क बहरिंगर ने बताया, "लोग यहां रोमांचपूर्ण यात्रा, माउंटेन बाइकिंग या हाइकिंग व पारम्परिक जर्मन व्यंजन के लिए आते हैं। हम यहां इस्तेमाल होने वाली अपनी पूरी ऊर्जा अक्षय स्रोतों से तैयार करते हैं, क्योंकि इस जगह पर ग्रिड की बिजली लाना बहुत खर्चीला है।"

रेस्तरां की ही तरह इसके मालिक की कहानी भी समानरूप से रोमांचित करने वाली है। बहरिंगर (57) ने अपनी पत्नी के साथ यहां रहने के लिए 2003 में एक बहुराष्ट्रीय कम्पनी में मोटी तनख्वा वाली लेखाकार की नौकरी छोड़ दी थी।

उन्होंने कहा, "मैंने पूरी दुनिया का भ्रमण किया। चूंकि मेरी उम्र बढ़ रही थी, लिहाजा मैंने सेवामुक्त होने और प्रकृति के बीच रहने का निर्णय लिया। इसलिए मैंने रेस्तरां के पट्टे के लिए आवेदन किया और मुझे 10 वर्षो के लिए इसका पट्टा मिल गया। तभी से मैं अपनी पत्नी के साथ यहां गर्मी के दिनों में रहता हूं और जाड़े के दिनों में यहां से चला जाता हूं।"

बहरिंगर दम्पति ने अपने रेस्तरां में किसी भी मददगार की नियुक्ति नहीं की है। खाना पकाने से लेकर साफ-सफाई तक का सारा काम दोनों स्वयं करते हैं।

अचानक यहां पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए बहुत सारे व्यंजन नहीं उपलब्ध हैं। नियमित रूप से यहां एक शाकारी व्यंजन उपलब्ध है, जिसमें गाढ़ी दूधमलाई के साथ तला हुआ आलू, उबली हुई सब्जियां और ताजा सलाद शामिल है। मांसाहारी व्यंजन में सुअर के मांस के साथ तला हुआ आलू और सलाद शामिल है। ताजा जूस, शराब और काफी का भी विकल्प मौजूद होता है।

बहरिंगर ने कहा, "पार्टियों के लिए बुकिंग हेतु यहां इंतजार करना पड़ता है, क्योंकि कई सारे लोग अब यहां जन्मदिन व शादी की पार्टियां आयोजित करना चाहते हैं।"

बाइकर टोनी बौमगार्ट ने कहा, "गर्मी के दौरान मैं यहां अक्सर बाइकिंग के लिए आता हूं और कुछ खाने के लिए एक घंटे रुकता हूं। यह एक बहुत ही सुदंर जगह है।"
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack