इन घरेलू उपाय से दूर करें एसिडिटी

जनता जनार्दन डेस्क , Feb 10, 2016, 14:27 pm IST
Keywords: Stomach   Hyperacidity   Stomach gas   Gas problems   Domestic measures   पेट   एसिडिटी   पेट में गैस   गैस की समस्या   घरेलू उपाय  
फ़ॉन्ट साइज :
इन घरेलू उपाय से दूर करें एसिडिटी नई दिल्ली: पेट में गैस होने की परेशानी एक आम परेशानी है। इसके लिए कई लोग इलाज के लिए डॉक्टरों का रूख करते है। लेकिन पेट में गैस की समस्या को घरेलू नुस्खे और खाद्य पदार्थों से दूर किया जा सकता है।

पेट में गैस को दूर करने के लिए खाने में मूंग, चना, मटर, अरहर, आलू, सेम, चावल, तथा तेज मिर्च मसाले युक्त आहार अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।

साथ ही जल्दी पचने वाले आहार जैसे सब्जियां, खिचड़ी, चोकर सहित बनी आटें की रोटी, दूध, तोरई, कद्दू, पालक, टिंडा, शलजम, अदरक, आवंला, नींबू आदि का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

पेट की गैस से निजात पाने के लिए घरेलू नुस्खों को आजमाएं

रोजाना खाली पेट एक सेब खाने से गैस, कब्ज व एसिडिटी जैसी पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं।

अदरक पेट की समस्याओं के लिए बेहतरीन औषधि है। इसके नियमित सेवन से गैस, एसिडिटी, भूख न लगना आदि समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

पुदीना में एंटी इंफ्लामेंट्री और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। पेट में दर्द हो तो पुदीने का शर्बत या जूस बनाकर पीने से लाभ होता है। नींबू का सेवन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

रोजाना खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से कब्ज नहीं होती है।

पपीता में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। यदि आपको पाचन तंत्र से जुड़ी कोई समस्या हो तो खाने के बाद पपीता का सेवन करें।

अजवाइन भी पेट के लिए औषधि का काम करता है। अजवाइन को चबाकर खाएं और उसके बाद एक कप गर्म पानी पी लें, पेट दर्द ठीक हो जाएगा।

ग्रीन टी बनाकर पीने से गैस की प्रॉब्लम से तुरंत राहत मिलती है।

हर दिन एक ग्लास दूध पिएं।

गैस की समस्या से निजात पाने के लिए नारियल पानी पिए।

गरिष्ठ और मसालेदार भोजन से बचें।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल