ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट वाले रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी!

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 12, 2015, 17:26 pm IST
Keywords: Indian Railways   Passenger waiting list   Train journey   Railway Board   भारतीय रेल   वेटिंग लिस्ट यात्री   ट्रेन का सफर   रेलवे बोर्ड   
फ़ॉन्ट साइज :
ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट वाले रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! नई दिल्ली: वेटिंग लिस्ट यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अगर कोई यात्री ट्रेन का सफर कर रहा है और उसकी टिकट ऐन वक्त पर कन्फर्म नहीं हो पाती है या फिर वेटिंग लिस्ट में ही रह जाती है, तो ऐसी स्थिति में अब यात्री को परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक जिन रेल यात्रियों की वेटिंग लिस्ट वाली टिकट कन्फर्म नहीं होगी उनके लिए बैकअप ट्रेनें चलाने की योजना पर काम किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में जिन यात्रियों की टिकट कन्फर्म नहीं है वे अपने रूट की ही किसी दूसरी वैकल्पिक ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे। इस ट्रेन में उनका वेटिंग टिकट ही मान्य होगा। साथ ही यात्रियों के पास टिकट रद्द कराने और रिफंड की सुविधा भी रहेगी।

रेलवे बोर्ड के अतिरिक्त महानिदेशक अनिल कुमार सक्सेना के मुताबिक वेटिंग टिकट लेने वाले यात्रियों को कन्फर्म बर्थ नहीं मिलने की स्थिति में ऑपशनल ट्रेन में यात्रा की सुविधा दिए जाने का प्रस्ताव अभी शुरूआती स्तर पर है। उन्होंने बताया कि हर रूट पर कुछ ट्रेनें हमेशा फुल रहती हैं, खासतौर पर इन ट्रेनों में यात्रियों की वेटिंग लिस्ट भी काफी लंबी हुआ करती है। बताया जा रहा है कि प्रस्ताव के तहत इन ट्रेनों को उस अमुक ट्रेन के पीछे चलाया जाएगा। मतलब जिस ट्रेन में यात्री का टिकट कन्फर्म नहीं हुआ, ठीक उसके पीछे वेट लिस्टेड पैसेंजर जानेवाली दूसरी वैक्लपिक ट्रेन में सफर कर सकेंगे।

सक्सेना ने कहा कि आमतौर पर हर रूट पर कई ट्रेनें चलती हैं, ऐसे में हम एक ट्रेन में जगह नहीं मिलने पर दूसरी ट्रेन में यात्रा की सुविधा दिए जाने पर विचार कर रहे हैं। अगर ऐसा होता है तो यकीनन यह यात्रियों और रेलवे दोनों के लिए ही बेहतर योजना साबित होनेवाली है । क्योंकि रेलवे में रोजाना लाखों टिकट वेटिंग लिस्ट टिकट होने की वजह से कैंसिल होते है । साथ ही रोजना लाखों लोग अलग-अलग ट्रेनों में सिर्फ इसलिए सफर नहीं कर पाते है क्योंकि यात्रा के दिन उनका टिकट वेटिंग लिस्ट की सूची में ही रह जाता है और कन्फर्म नहीं हो पाता है। ऐसी स्थिति में यात्री के पास टिकट रद्द करवाने के अलावा दूसरा कोई रास्ता नहीं बचता।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल