Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

'बॉलीवुड सेल्फी' फिल्मी दुनिया का एक छोटा कौलॉज है: अनंत विजय

'बॉलीवुड सेल्फी' फिल्मी दुनिया का एक छोटा कौलॉज है: अनंत विजय नई दिल्ली: हिंदी साहित जगत में बॉलीवुड के लेखक आज भी अपनी जगह बनाने के लिए प्रयासरत है लेकिन इसे विडंबना ही कहा जाएगा कि साहित्य जगत बॉलीवुड के लेखकों को गंभीरता से नहीं लेता। यह कहना है वरिष्ठ पत्रकार व 'बॉलीवुड सेल्फी' पुस्तक के लेखक अंनत विजय का।

राजधानी दिल्ली के ऑक्सफोर्ड बुकस्टोर में हाल ही में हुए अदब 12 श्रृंखला के अंनर्गत वाणी प्रकाशण व इंडिया टूडे ग्रुप डिजिटल द्वारा आयोजित 'बॉलीवुड सेल्फी' पुस्तक के परिचर्चा में अपनी पुस्तक के बारे में बताते हुए लेखक अनंत विजय ने बताया कि बॉलीवुड सेल्फी एक ऐसी किताब है, जिसमें फिल्मी सितारों की जिंदगी से जुड़ी प्रामाणीक कहानियां हैं।

पुस्तक में ग्यारह फिल्मी हस्तियां को केंद्र में रखकर उनकी जिंदगी का विश्लेषण और अनछुए पहलुओं को उजागर किया गया है। अनंत विजय ने बताया कि इस किताब में उन्होंनें जाने-माने फिल्मी हस्तियों में शुमार मीना कुमारी,नसीरुद्दीन शाह,नौशाद,ओमपुरी,देवानंद,राजेश खन्ना,एसडी बर्मन अदि के जीवन में जुड़े अनछुए किस्सों के स्पष्ट व आम बोल-चाल की भाषा में पाठकों के सामने पेश किया है।

वहीं किताब के नाम बॉलीवुड सेल्फी के बारे उन्होंने बताया की सेल्फी के साथ-साथ यह फिल्मी दुनिया का एक छोटा कौलाज है। इस किताब के नाम से साफ है कि इसमें फिल्मी सितारों के जीवनानुभव के आधार पर लेखक उनके व्यक्तित्व का विश्लेषण करते है।

इस कार्यक्रम में राजेश खन्ना की जीवनी डार्क स्टार के लेखक गौतम चिन्तामणि का कहना था कि बॉलीवुड पर हर साल एक हजार फिल्में बनती है लेक़िन जब इन पर किताब लेखन की बात आती है तो कुछ न कुछ नया ही देखने को मिलता है। जहां तक बॉलीवुड के प्रति रवैंये की बात है तो वे भी इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं।

एक किस्से का जिक्र करते हुअ बताया कि किस तरह राजेश खन्ना ने उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाकर अगले दिन के लिए टाल दिया था। कार्यक्रम में प्रसिद्ध लेखिका अद्वैता काला,मीडिया जगत के कई बड़े लोग व आम आदमी पार्टी के नेता आशुतोष भी मौजूद थे।
अन्य चर्चित लेखक लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल