आखिरकार होश में आया अमेरिका!

जनता जनार्दन संवाददाता , Mar 04, 2024, 11:07 am IST
Keywords: Israel-US Relations   अमेरिकी उपराष्ट्रपति   Kamala Harris   Israel-Hamas War   अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस   
फ़ॉन्ट साइज :
आखिरकार होश में आया अमेरिका!

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने गाजा में 'मानवीय तबाही' को कम करने के लिए जरूरी कदम नहीं उठाने पर इजरायल को कड़े शब्दों में फटकार लगाई है. उन्होंने कहा, 'गाजा में तबाही के विशाल पैमाने को देखते हुए, कम से कम अगले छह हफ्तों के लिए तत्काल युद्धविराम होना चाहिए.' बता दें संघर्ष विराम समझौते पर पिछले कुछ हफ्तों से बातचीत चल रही है.

सेल्मा, अलबामा में एक भाषण के दौरान, हैरिस ने कहा, 'गाजा में लोग भूख से मर रहे हैं. हालात अमानवीय हैं और हमारी सामान्य मानवता हमें कार्रवाई करने के लिए मजबूर करती है.' इजरायली सरकार को मदद को उल्लेखनीय रूप से बढ़ाने के लिए और अधिक प्रयास करना चाहिए. इसमें कोई बहाना नहीं चलेगा.

हैरिस ने कहा कि इजरायल को नई ब्रॉर्डर क्रोसिंग खोलनी चाहिए, सहायता वितरण पर ‘गैर जरूरी प्रतिबंध’ नहीं लगाने चाहिए,  मानवीय कर्मियों और काफिलों को निशाना बनाने से बचाना चाहिए और बुनियादी सेवाओं को बहाल करने और व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए काम करना चाहिए ताकि अधिक भोजन, पानी और ईंधन उन लोगों तक पहुंच सके जिन्हें इसकी जरुरत है.

हैरिस का बयान अमेरिकी सरकार के किसी वरिष्ठ नेता द्वारा इजरायल को पर की गई अब तक की सबसे तीखी टिप्पणी थी.  यह इस बात का संकते है कि बाइडेन प्रशासन पर अपने करीबी सहयोगी इजरायल पर लगाम लगाने के लिए दवाब बढ़ रहा है.

अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने हमास से युद्धविराम समझौते को स्वीकार करने और बदले में बंधकों को रिहा करने का भी अपील की.  उन्होंने कहा, 'इससे बंधकों को बाहर निकाला जा सकेगा और बड़ी मात्रा में मदद मिल पाएगी.

हैरिस ने कहा, 'हमास का दावा है कि वह युद्धविराम चाहता है. खैर, मेज पर एक समझौता है. और जैसा कि हमने कहा है, हमास को उस समझौते पर सहमत होने की जरूरत है.

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल