क्‍या है सरकार की रूफटॉप सोलर स्‍कीम?

जनता जनार्दन संवाददाता , Feb 02, 2024, 14:07 pm IST
Keywords: Explainer   PM Suryoday Yojana   सीतारमण   Rooftop Solar Scheme  
फ़ॉन्ट साइज :
क्‍या है सरकार की रूफटॉप सोलर स्‍कीम? 1 फरवरी को पेश क‍िये गए अंतर‍िम बजट में व‍ित्‍त ने एक करोड़ पर‍िवारों को बड़ी राहत दी है. इस दौरान रूफटॉप सोलर स्‍कीम के लिए 10000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. योजना के तहत एक करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली म‍िल सकेगी. इससे उन्‍हें सालाना 18,000 रुपये का फायदा होगा. व‍ित्‍त मंत्री ने सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि छतों पर सोलर यून‍िट लगाने से एक करोड़ परिवार हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली पा सकेंगे. आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिन पहले छतों पर सौर ऊर्जा इकाई लगाने के लक्ष्य के साथ ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ शुरू करने का ऐलान क‍िया था.

सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा 'मुफ्त सोलर एनर्जी के इस्तेमाल और बची हुई बिजली ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूशन कंपनियों को बेचने से हर साल 18,000 रुपये तक की बचत होगी.' इस स्‍कीम के जर‍िये इलेक्ट्रिक व्‍हीकल की चार्जिंग में भी मदद म‍िलेगी. वित्त मंत्री ने वर्ष 2070 तक जीरो कार्बन उत्‍सर्जन के लक्ष्‍य का जिक्र करते हुए कहा कि प्रोजेक्‍ट को पूरा करने के ल‍िए सरकार की तरफ से व‍ित्‍तीय मदद की जाएगी. सेंट्रल इलेक्‍ट्र‍िस‍िटी अथॉर‍िटी के आंकड़ों के अनुसार, देश में सोलर एनर्जी की इंस्‍टॉल्‍ड कैप‍िस‍िटी अभी 73 गीगावाट से ज्‍यादा है. लेक‍िन क्‍या आपको पता है रूफटॉप सोलर स्‍कीम क्‍या है, ज‍िससे सरकार एक करोड़ पर‍िवारों को बचत देने पर फोकस कर रही है. आइए जानते हैं-

बिजली बेचकर होगी आमदनी
प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PMSY) भारत सरकार की तरफ से शुरू की गई महत्वाकांक्षी योजना है. योजना का मकसद देश में सोलर एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा देना है. पीएमएसवाई देश को ऊर्जा के पारंपरिक सोर्स पर निर्भरता कम करने और ऊर्जा सुरक्षा में सुधार करने में मदद करेगी. योजना से देश की जनता को बिजली ब‍िल पर पैसे बचाने और अतिरिक्त बिजली बेचकर आमदनी करने में मदद म‍िलेगी.

योजना के फायदे
भारत सरकार की तरफ से पीएमएसवाई (PMSY) के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी दी जाएगी. सब्सिडी का फायदा लेने के ल‍िए आवेदक को तय मानकों को पूरा करना होगा. पीएमएसवाई के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए इनकम टैक्‍स और जीएसटी में भी छूट देने का प्रावधान है. सोलर पैनल के जर‍िये होने वाले ब‍िजली प्रोडक्‍शन से लोगों को ब‍िल के पैसे बचाने में मदद म‍िलेगी. ज‍िसके पास अतर‍िक्‍त ब‍िजली होगी, वह इसको डिस्कॉम को बेच सकते हैं. इससे आर्थ‍िक रूप से फायदा होगा.

कौन कर सकता है आवेदन
> आवेदक भारत का नागरिक / संस्था हो
> आवेदक के पास अपनी छत / माल‍िकाना हक हो
> छत / मकान मजबूत और सोलर पैनल लगाने के लिए उपयुक्त हो
> आवेदक के पास बिजली का कनेक्शन होना चाहिए.

सूर्योदय योजना के तहत सरकार ने एक करोड़ घर में सोलर पैनल लगाने का प्‍लान क‍िया है. सोलर पैनल के जर‍िये म‍िलने वाली ब‍िजली मुफ्त होगी. इसमें उन पर‍िवारों को शाम‍िल क‍िया जाएगा, जो अपने घर की छत पर सोलर एनर्जी की व्यवस्था करते हैं. योजना गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों के ल‍िए है. इसमें वहीं लोग शाम‍िल हो सकेंगे, ज‍िनकी सालाना आमदनी 1.50 लाख कम हो.

सब्‍स‍िडी का भी प्रावधान
केंद्र सरकार पीएमएसवाई (PMSY) के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए 40 परसेंट तक की सब्सिडी देगी. सब्सिडी का फायदा लेने के ल‍िए आवेदक को योजना के तहत निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा. इसके ल‍िए सरकार की तरफ से लोन देने का भी प्रावधान है. इससे जुड़ी अध‍िक जानकारी और रज‍िस्‍ट्रेशन के ल‍िए आप वेबसाइट: https://solarrooftop.gov.in पर जा सकते हैं.

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल