क्या अध्यादेश लाकर सुप्रीम कोर्ट का आदेश पलटना चाहती है मोदी सरकार?

जनता जनार्दन संवाददाता , May 19, 2023, 17:54 pm IST
Keywords: Supreme Court   LG VS Delhi Government   मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल   सेक्रेटरी   उपराज्यपाल साहब कोर्ट   ट्वीट  
फ़ॉन्ट साइज :
क्या अध्यादेश लाकर सुप्रीम कोर्ट का आदेश पलटना चाहती है मोदी सरकार? सर्विसेज सेक्रेटरी के तबादले पर विवाद के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को केंद्र सरकार पर हमला बोला. केजरीवाल ने ट्वीट कर पूछा कि क्या नरेंद्र मोदी सरकार अध्यादेश लाकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला पलटने की साजिश रच रही है. ट्वीट में अरविंद केजरीवाल ने लिखा, 'एलजी साहिब सुप्रीम आदेश क्यों नहीं मान रहे? दो दिन से सर्विसज सेक्रेटरी की फाइल साइन क्यों नहीं की? कहा जा रहा है कि केंद्र अगले हफ्ते ऑर्डिनेंस लाकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश को पलटने की साजिश कर रही है? क्या एलजी साहिब ऑर्डिनेंस का इंतजार कर रहे हैं, इसलिए फाइल साइन नहीं कर रहे?

पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसला सुनाते हुए अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग समेत सर्विसेज मामलों का अधिकार दिल्ली सरकार को दिया था. दिल्ली सरकार के कई मंत्री शुक्रवार को एलजी हाउस पहुंचे, जहां उन्होंने उपराज्यपाल से मिलने का समय मांगा. इससे पहले दिल्ली के सर्विसेज मिनिस्टर सौरभ भारद्वाज ने भी यह सवाल किया कि क्या उपराज्यपाल और केंद्र अध्यादेश लाकर फैसले को पलटने की साजिश कर रहे हैं.

भारद्वाज ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उन्होंने अपने सभी कैबिनेट सहयोगियों से सर्विसेज सेक्रेटरी आशीष मोरे के ट्रांसफर से जुड़ी फाइल को मंजूरी देने के लिए उपराज्यपाल वीके साथ बैठक में शामिल होने का अनुरोध किया है. बाद में एक ट्वीट में केजरीवाल ने भारद्वाज के आरोप को दोहराते हुए कहा,'उपराज्यपाल साहब कोर्ट के आदेश क्यों नहीं मान रहे? दो दिन से सर्विसेज सेक्रेटरी की फाइल पर दस्तखत क्यों नहीं किए? कहा जा रहा है कि केंद्र अगले हफ्ते अध्यादेश लाकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश को पलटने वाला है?

उन्होंने ट्वीट में सवाल किया, 'क्या केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश को पलटने की साजिश कर रही है? क्या उपराज्यपाल साहब अध्यादेश का इंतजार कर रहे हैं, इसलिए फाइल पर साइन नहीं कर रहे?' इससे पहले, भारद्वाज ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना से सर्विसेज सेक्रेटरी आशीष मोरे के तबादले से जुड़ी एक फाइल को मंजूरी देने का अनुरोध किया, जिसमें कहा गया है कि देरी के कारण कई प्रशासनिक बदलाव अटके हुए हैं. भारद्वाज ने उपराज्यपाल को लिखे पत्र में कहा है कि दिल्ली सरकार ने दो दिन पहले फाइल भेजी थी.

उन्होंने ट्वीट में सवाल किया, क्या केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश को पलटने की साजिश कर रही है? क्या उपराज्यपाल साहब अध्यादेश का इंतजार कर रहे हैं, इसलिए फाइल पर साइन नहीं कर रहे?' इससे पहले, भारद्वाज ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना से सर्विसेज सेक्रेटरी आशीष मोरे के तबादले से जुड़ी एक फाइल को मंजूरी देने का अनुरोध किया, जिसमें कहा गया है कि देरी के कारण कई प्रशासनिक बदलाव अटके हुए हैं. भारद्वाज ने उपराज्यपाल को लिखे पत्र में कहा है कि दिल्ली सरकार ने दो दिन पहले फाइल भेजी थी.

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल