टोक्यो पैरालंपिक गेम्स निशानेबाजी में मनीष नरवाल ने जीता गोल्ड

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 04, 2021, 11:12 am IST
Keywords: Manish Narwal   India Wins Gold   Tokyo Paralympic 2020   एयर पिस्टल इवेंट   मनीष नरवाल ने गोल्ड जीता  
फ़ॉन्ट साइज :
टोक्यो पैरालंपिक गेम्स निशानेबाजी में मनीष नरवाल ने जीता गोल्ड

टोक्यो पैरालंपिक गेम्स में शनिवार का दिन भारत के लिए शानदार साबित हो रहा है. निशानेबाज मनीष नरवाल ने भारत की झोली में एक और गोल्ड मेडल डाल दिया है. इसके साथ ही सिंघराज भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीतने में कामयाब हुए हैं. इन दोनों निशानेबाजों ने 50 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में भारत के लिए दो मेडल जीते. 

हरियाणा के कथूरा गांव के रहने वाले मनीष नरवाल ने महज 19 साल की उम्र में इतिहास रच दिया है. मनीष नरवाल ने पहले दो शॉट में 17.8 ही स्कोर किया था. लेकिन इसके बाद नरवाल ने शानदार वापसी की. पांच शॉट के बाद नरवाल टॉप थ्री में जगह बनाने में कामयाब रहे और पांच शॉट के बाद उनका स्कोर 45.4 था. 12 शॉट के बाद मनीष 104.3 के स्कोर के साथ पांचवें नंबर पर बने हुए थे. 

वहीं सिंघराज लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे. 14वें शॉट के बाद सिंघराज नंबर चार पर बने हुए थे. 14वें शॉट के बाद फाइनल इवेंट में सिर्फ 6 खिलाड़ी बचे थे जिनमें भारत के दो खिलाड़ी सिंघराज और मनीष नरवाल शामिल थे. हालांकि दोनों ही खिलाड़ियों पर बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था. 

आखिरी शॉट में पक्का हुआ गोल्ड

निशानेबाजी में दो और मेडल मिलने के साथ ही टोक्यो पैरालंपिक गेम्स में भारत के पदकों की संख्या 15 पहुंच गई है. पैरालंपिक गेम्स के इतिहास में यह भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. शनिवार को भारत के लिए बैडमिंटन में भी दो और मेडल पक्के हो चुके हैं. 

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल