शानदार है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, 7.1 फीसदी मिलेगा ब्याज

जनता जनार्दन संवाददाता , Feb 23, 2023, 18:55 pm IST
Keywords: National Savings   मासिक आय खाता   Monthly Income Account   कार्यकाल   पात्रता   जमा सीमा  
फ़ॉन्ट साइज :
शानदार है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, 7.1 फीसदी मिलेगा ब्याज

ऐसी कई बचत योजनाएं हैं जो सरकार के जरिए समर्थित हैं और देश में विभिन्न वित्तीय संस्थानों के माध्यम से संचालित होती हैं. प्रत्येक योजना विशिष्ट सुविधाओं जैसे कार्यकाल, पात्रता, जमा सीमा और ब्याज दरों के साथ आती है. सरकार के जरिए शुरू की गई योजनाएं समाज के विभिन्न वर्गों को लाभ पहुंचाती है.

कई बचत योजना
कुछ बचत योजनाएं वरिष्ठ नागरिकों के लिए हैं, कुछ महिलाओं के कल्याण के लिए लक्षित हैं. किसानों के साथ-साथ वेतनभोगी लोगों के लिए भी विशेष योजनाएं हैं. यहां हम आपको एक विशेष स्कीम के बारे में बताने वाले हैं, जिससे लोग काफी फायदा उठा सकते हैं. वहीं अब हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम के बारे में बताने वाले हैं...

National Savings (Monthly Income Account) Scheme
सरकार की यह बचत योजना काफी खास है. राष्ट्रीय बचत (मासिक आय खाता) योजना से लोग एक निश्चित मात्रा में ब्याज भी हासिल कर सकते हैं. इसमें एकल खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये और संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं. वहीं इसमें 5 साल के बाद खाता मैच्योर होता है.

अधिकतम राशि
एक जमाकर्ता इस योजना के तहत अधिकतम राशि की सीमा के अधीन एक से अधिक खाते संचालित कर सकता है, जिसे एकल या संयुक्त खाते में निवेश किया जा सकता है. वहीं इस अकाउंट को एक वर्ष के बाद समय से पहले बंद किया जा सकता है. हालांकि अगर 3 वर्ष से पहले बंद किया जाता है तो 2 फीसदी की कटौती होगी. अगर तीन वर्ष की समाप्ति के बाद खाता बंद किया जाता है तो जमा राशि का 1% काटा जाएगा. इस अकाउंट में 1 जनवरी से 31 मार्च 2023 तक 7.1% ब्याज दिया जाता है.

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल