Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

PF कटवाने वाले लोग होंगे वारे-न्‍यारे

जनता जनार्दन संवाददाता , Feb 11, 2023, 17:38 pm IST
Keywords: ई-नॉमिनेशन   EDLI Insurance Cover   EPFO   EPFO Online claim   insurance claim   Employees Provident Fund  
फ़ॉन्ट साइज :
PF कटवाने वाले लोग होंगे वारे-न्‍यारे

सैलरीड क्लास के लोगों को सबसे ज्‍यादा खतरा होता है. छंटनी की बात आती है तो सबसे पहले कंपनियों में यही लोग रडार पर आते हैं. ऐसे में इन लोगों के लिए एक-एक रुपये बहुत काम के होते हैं. अगर आपका PF कटता है तो आपको आज ही ये काम कर लेना चाहिए क्‍योंकि भविष्‍य निधि संगठन इन लोगों को लाखों रुपये का फायदा देता है. ऐसे में आप अगर इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको भी ये काम कर लेना चाहिए, तो चलिए जानते हैं ये फायदा आपको कैसे मिलेगा?          

जल्‍द करा लें नॉमिनेशन

EPFO कई बार अपने सदस्‍यों को कह चुका है कि नॉमिनेशन करा लें क्‍योंकि अगर आप ये नामांकन नहीं कराते हैं तो आपको 7 लाख रुपये का फायदा नहीं मिलने वाला है. ऐसे में आप ये नामांकन ऑनलाइन भी करा सकते हैं. नॉमिनेशन होने के बाद आपके  परिवार को सोशल सिक्योरिटी का फायदा मिलता है. इसके लिए EPFO कई बार अलर्ट जारी कर चुका है. 

ई-नॉमिनेशन के फायदे 

 

EPFO अपने सब्सक्राइबर्स को कई बार बता चुका है. अकाउंट होल्डर की डेथ होने पर नॉमिनी को PF, पेंशन (EPS) और बीमा से जुड़े पैसे निकालने में आसानी होती है. नॉमिनी अपडेट होने के बाद आप ऑनलाइन क्लेम भी कर सकते हैं.  

ऐसे मिलते हैं 7 लाख रुपये 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि EPFO अपने मेंबर्स का इंश्योरेंस करता है. ऐसे में उन्‍हें एम्‍प्लॉई डिपॉजिट लिंक्‍ड इंश्योरेंस स्‍कीम (EDLI Insurance Cover) का फायदा मिलता है. इस योजना के तहत नॉमिनी को अधिकतम 7 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है. जो लोग नॉमिनी अपडेट नहीं कराते हैं. उनके परिवार वालों को क्लेम करने में बहुत दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है.  

कितने नॉमिनी अपडेट होंगे? 

EPFO आपको कई तरह की सुविधा देता है. ऐसे में आप एक से ज्‍यादा नॉमिनी अपडेट करा सकते हैं यानी कि आप अपनी वाइफ और बच्‍चोंं को नॉमिनी बनाना चाहते हैं तो ऐसा भी किया जा सकता है.   

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल