फरवरी में ये चीजें भी डालेंगी आपकी जेब पर असर

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 31, 2023, 19:18 pm IST
Keywords: Budget   वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण   केनरा बैंक   Canera Bank  
फ़ॉन्ट साइज :
फरवरी में ये चीजें भी डालेंगी आपकी जेब पर असर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को आम बजट पेश करेंगी. बजट में कई ऐसे ऐलान हो सकते हैं जो अगले वित्त वर्ष से आपकी जेब पर सीधा असर डाल सकते हैं. इसके अलावा फरवरी में और भी बहुत बदलाव होने जा रहे हैं जिसका सीधा असर आप पर पड़ेगा. आपने चाहे बैंक से लोन लिया हो या लेने की सोच रहे हों, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इस महीने होने वाली रेपो रेट से जुड़ी घोषणा पर आपको नजर रखना चाहिए. इसके अलावा अगर आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो बता दें कि कुछ बैंकों ने इसके चार्ज में बदलाव किए हैं. तो आइए नजर डालते हैं कि फरवरी में क्या-क्या बदलाव होंगे जो आपकी जेब पर असर डालेंगे. 

केनरा बैंक ने डेबिट कार्ड पर सेवा शुल्क बढ़ाया

केनरा बैंक ने 13 फरवरी से अपने डेबिट कार्ड पर सर्विस चार्ज बढ़ दिया है. बैंक ने क्लासिक डेबिट कार्ड के लिए सालाना फीस 125 रुपये से बढ़ाकर 200 रुपये कर दिया है. इसी तरह प्लेटिनम और बिजनेस डेबिट कार्ड के लिए सालाना फीस 250 और 300 रुपये से बढ़ाकर 500 कर दिया है. बैंक ने कार्ड बदलने पर लगने वाले फीस को 50 रुपये से बढ़कर 150 रुपये कर दिया है. मैसेज अलर्ट के लिए बैंक अभी तक हर तिमाही 15 रुपये का शुल्क ले रहा था, लेकिन अब चार्ज वास्तविक शुल्क पर लगेगा. 

एचडीएफसी बैंक ने मिलेनिया क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड से जुड़ी शर्तों को बदला

एचडीएफएसी बैंक ने अपने मिलेनिया क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए रिवॉर्ड निकासी से जुड़ी शर्तों में बदलाव किए हैं. कार्ड धारक अब रिवॉर्ड प्वाइंट के लिए किसी प्रोडक्ट की कीमत का करीब 70 फीसदी तक रिडीम कर सकता है और बाकी पैसों का वह अपने क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकता है. बैंक की ये नई शर्तें 1 फरवरी से लागू होंगी. 

म्यूचुअल फंड को लेकर जानें ये जरूरी बात 

शुरू कर दें टैक्स प्लानिंग 

अगर आपने अपनी टैक्स प्लानिंग शुरू नहीं की है तो अभी कर लें. अपने वित्तीय लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए सोच समझकर निवेश करें. आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड, नेसनल पेंशन स्कीम, सुकन्या समृद्धि योजना या जीवन बीमा प्रीमियम में निवेश कर सकते हैं. इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80डी के तहत अतिरिक्त टैक्स छूट पाने के लिए आप हेल्थ इश्योरेंस ले सकते हैं. इस पर आपको 25 हजार तक की छूट मिल सकती है.

रिजर्व बैंक के मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की आगामी 8 फरवरी को बैठक है. मीटिंग में रेपो रेट सहित अहम मौद्रिक दरों पर फैसला लिया जा सकता है. एमपीसी ने साल 2022 में रेपो रेट में कुल 2.25 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद इसकी मौजूदा रेट 6.25  प्रतिशत हो गई. दरों में ये बढ़ोतरी महंगाई पर काबू पाने के लिए की गई थी. 

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल