वेबसाइट से बुक करें ट्रेन टिकट, सस्‍ती पड़ेगी यात्रा

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 10, 2022, 17:45 pm IST
Keywords: IRCTC   Indian Rail   Rail News   Indian Railway News   Rail   आईआरसीटीसी    डेबिट कार्ड   
फ़ॉन्ट साइज :
वेबसाइट से बुक करें ट्रेन टिकट, सस्‍ती पड़ेगी यात्रा रेल यात्रियों को तमाम तरह की सुविधाएं मुहैया कराने वाले इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने यात्रियों के लिए ऑफर दे रखा है. कई यात्रियों को ये बात पता ही नहीं होती. आईआरसीटीसी की ओर से दिए गए इस ऑफर में यात्री को टिकट बुक करते समय ध्‍यान रखना होगा. अगर आप डेबिट कार्ड से टिकट बुक कराते हैं तो आपको जीरो ट्रांजेक्शन चार्ज देना होगा. अगर आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट या एप से डेबिट कार्ड के द्वारा टिकट की बुकिंग करते हैं तो आपको टिकट बुकिंग पर कोई ट्रांजेक्शन फीस नहीं देना होगीी. 

आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक, अगर आप ऑनलाइन टिकट का भुगतान अन्य माध्यम से जैसे नेट बैंकिंग, ई वॉलेट और कैश कार्ड के जरिए करते हैं तो आपको इस पर ट्रांजेक्शन चार्ज देना होगा. आपको बता दें कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट या एप के जरिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराने पर तय ट्रांजेक्शन चार्ज देना होता है, लेकिन अगर आप डेबिट कार्ड से टिकट बुकिंग करेंगे तो आपको सस्‍ता टिकट मिलेगा. 

ज्‍यादातर बैंक की नेट बैंकिंग से टिकट बुकिंग कराने पर प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर 10 रुपये और टैक्स वसूला जाता है. इसी तरह पेमेंट गेटवे और क्रेडिट कार्ड से टिकट का भुगतान करने पर 1.8 फीसदी का ट्रांजेक्शन चार्ज और टैक्स वसूला जाता है. अगर आप ई वॉलेट से भुगतान करते हैं तो यह राशि ई वॉलेट कंपनी के अनुसार अलग अलग देय है. जैसे अमेजन, पेटीएम ये कंपनियां प्रत्‍येक ट्रांजेक्शन पर अलग से भी चार्ज वसूलती है.  

आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक, पहले पीएनबी, इंडियन बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर ट्रांजेक्शन चार्ज लिया जाता था. वहीं कुछ बैंकों के डेबिट कार्ड से भुगतान करने पर ये चार्ज नहीं लगता था. लेकिन बाद में आईआरसीटीसी ने रूपे डेबिट कार्ड पर ट्रांजेक्शन खत्‍म कर दिया था. 
अन्य यात्रा & स्थान लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल