Thursday, 24 September 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

जानिए WhatsApp और WhatsApp Business में क्या फर्क है

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 10, 2020, 18:22 pm IST
Keywords: Whatsapp Trickes   Whatsapp Tips   Whatsapp Fetures   Whatsapp   Whatsapp India   Whatsapp Chat   Whatsapp Fingerprint   Unlock Whatsapp   Fingerprint Scanner   Whatsapp Ban   Ban Whatsapp   Whatsapp Rules  
फ़ॉन्ट साइज :
जानिए WhatsApp और WhatsApp Business में क्या फर्क है

भारत समेत दुनियाभर में WhatsApp काफी पॉपुलर ऐप है. इस ऐप के अरबों एक्टिव यूजर्स हैं. जहां एक तरफ ऐप परिवार और दोस्तों को आपस में संपर्क में रखता है वहीं व्हाट्सएप छोटे व्यवसायों के विकास के लिए व्हाट्सएप बिजनेस के जरिए कई अवसर प्रदान कर रहा है. व्हाट्सएप बिजनेस का मकसद बिजनेस और ग्राहकों को जोड़ना है. ऐप को खास तौर पर छोटे व्यवसायों को ग्राहकों के साथ संवाद बनाने और उनके ऑर्डर्स को मैनेज करने के लिए डिजाइन किया गया है.


क्या है WhatsApp Business?
मोटे तौर पर व्हाट्सएप बिजनेस को छोटे बिजनेस मालिकों के लिए बनाया गया है. व्हाट्सएप के माध्यम से आप वेबसाइट और ईमेल एड्रेस जैसी महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करने के लिए एक बिजनेस प्रोफाइल बना सकते हैं. इसका यूज अपने प्रोडक्ट्स को दिखाने के लिए कैटलॉग बनाने के लिए कर सकते हैं. अपने प्रोडक्ट की वैराइटी शेयर कर सकते हैं, ऑर्डर ले सकते हैं. साथ ही ग्राहकों के सवालों के जवाब दे सकते हैं.


WhatsApp और WhatsApp Business में क्या है फर्क ?
WhatsApp और WhatsApp Business भले ही एक जैसे दिखते हों, लेकिन दोनों अलग-अलग ऐप हैं. व्हाट्सएप एक मैसेजिंग ऐप है जो आपको अपने परिवार और दोस्तों के संपर्क में रखने के लिए है. वहीं व्हाट्सएप बिजनेस आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक प्लेटफॉर्म है. ये ऐप आपको अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने और अपने ब्रांड को विकसित करने के लिए बनाया गया है. दो ऐप के बीच सुविधाओं का भी अंतर है. दोनों ऐप में कुछ विशेषताएं कॉमन हैं लेकिन व्हाट्सएप बिजनेस में बिजनेस प्रोफाइल और बिजनेस मैसेजिंग टूल जैसी विशेष सुविधाएं दी गई हैं.


WhatsApp Business के फायदे
WhatsApp Business छोटे व्यापारियों के कारोबार को बढ़ावा देने में मदद करता है. इससे काम करना और व्यापारियों का आपस में संपर्क काफी आसान हो जाता है. साथ ही इसके जरिए बिजनेस में सेंपल वगेरह एक्सचेंज करने में भी मदद मिलती है. इसके जरिए ऑर्डर के लेन देन में काफी आसानी होती है. ये सीधे व्यापार और ग्राहकों को आपस में जोड़ता है.

वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack