GST Council का बड़ा फैसला, TV-कंप्यूटर समेत 7 प्रोडक्ट सस्ते

जनता जनार्दन संवाददाता , Dec 22, 2018, 16:00 pm IST
Keywords: GST Tax   GST Council   Highlights   GST Council Meeting   जीएसटी काउंसिल बैठक   मध्य प्रदेश  
फ़ॉन्ट साइज :
GST Council का बड़ा फैसला, TV-कंप्यूटर समेत 7 प्रोडक्ट सस्ते Desk JJ: कांग्रेस शासित राज्यों ने जीएसटी काउंसिल बैठक में 28 फीसदी स्लैब से कुछ उत्पादों को बाहर किए जाने का विरोध किया है. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से आए अधिकारियों ने बैठक में इसका विरोध किया. कांग्रेस शासित इन तीनों राज्यों के अफसरों ने परिषद को बताया कि स्लैब रेट घटाने के पीछे राजनीतिक लाभ हासिल करने की योजना है. पिछले दिनों इन तीनों राज्यों में कांग्रेस ने बीजेपी को हराते हुए सत्ता में वापसी की थी.

वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की मीटिंग शुरू हो गई है.

जीएसटी की 28 फीसदी की स्लैब में अभी 35 उत्पाद हैं और इसमें 12-14 वस्तुओं को इस टैक्स स्लैब से बाहर लाए जाने की उम्मीद है. 100 रुपये से ज्यादा वाले सिनेमा टिकट भी सस्‍ते हो जाएंगे. यही नहीं, 5-स्टार होटलों में स्‍टे पर लगने वाले टैक्‍स में भी कटौती की उम्‍मीद है. इससे सरकार के राजस्व में 20 हजार करोड़ रुपये तक कमी की जा सकती है. 

जीएसटी परिषद की बैठक में 68 सेंटीमीटर से बड़े टीवी और प्रोजेक्टर के अलावा डिशवाशिंग मशीन और वीडियो गेम कंसोल्स पर से भी जीएसटी घटाया जा सकता है. पॉवर बैंक भी 28 से 18 फीसदी के दायरे में आ सकते हैं.

सरकार पहले ही साफ कर चुकी हैं कि सिगरेट और तांबकू प्रोडक्ट को 28% के GST दायरे से बाहर नहीं किया जाएगा. वहीं  विमान, लग्‍जरी गाड़ियों पर टैक्‍स कटौती की उम्‍मीद नहीं है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 दिसंबर को संकेत दिया था कि 99 फीसदी वस्तुओं और सेवाओं को 28 फीसदी की ऊंची स्लैब से बाहर रखा जाएगा. उन्होंने कहा था कि अब सिर्फ 1 फीसदी आइटम ही 28% GST दायरे में रहेंगी. वहीं अन्‍य आइटम 18% या उससे कम GST दायरे में रहेंगी.


अन्य व्यापार लेख
वोट दें

क्या 2019 लोकसभा चुनाव में NDA पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ सकती है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack