Wednesday, 16 October 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

दिदिएर डेसचेम्पसः युवा फुटबॉल कोच और युवा खिलाड़ी विश्व के शिखर पर

दिदिएर डेसचेम्पसः युवा फुटबॉल कोच और युवा खिलाड़ी विश्व के शिखर पर मॉस्कोः यह युवा खिलाड़ियों की जीत है और संभवतः युवा कोच की भी. रूस की राजधानी मॉस्को में रविवार को फ्रांस ने इतिहास दोहराते हुए फिर एक बार फीफा विश्व कप का खिताब अपने नाम किया. इसके साथ ही उसके खाते में कई रिकॉर्ड जुड़ गए. विश्व कप के फाइनल मुकाबले में फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से करारी मात देकर ट्रॉफी जीत ली. फ्रांस की तेज-तर्रार टीम को बनाने और उसे 20 साल बाद वर्ल्ड कप जिताने का सबसे बड़ा श्रेय जाता है कोच दिदिएर डेसचेम्पस को.

फ्रांस की वर्ल्ड कप फतह के साथ ही कोच से साथ भी एक खास तरह का कीर्तिमान जुड़ गया है. सिर्फ फ्रांस की टीम ने ही दूसरी बार फीफा विश्व कप खिताब नहीं जीता है, बल्कि कोच दिदिएर डेसचेम्पस ने भी यह ट्रॉफी दूसरी बार उठाई है. जी हां इससे पहले बतौर खिलाड़ी उन्होंने ये खिताब जीता और अब कोच के रूप में जीता। इसी के साथ दिदिएर ये मुकाम हासिल करने वाले विश्व दुनिया के तीसरे शख्स बन गए हैं.

फ्रांस ने 1998 में पहली बार विश्व कप खिताब अपनी झोली में डाला था और तब टीम के कप्तान थे और वह फाइनल जीतने वाली टीम के कोच हैं. इससे वह खिलाड़ी और मैनेजर के तौर पर अपनी टीम को विश्व कप ट्रॉफी दिलाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं.

फ्रांस ने जिनेदिन जिदान के दो गोल की मदद से 1998 में ब्राजील को 3-0 से हराया था. डेसचैम्प्स से पहले ब्राजील के मारियो जगालो और जर्मनी के फ्रैंक बैकनबउर खिलाड़ी और कोच के तौर पर अपनी टीम को खिताब दिला चुके हैं.

49 साल के डेसचेम्पस की टीम फ्रांस ने यहां लुज्निकी स्टेडियम में रविवार को पहली बार फाइनल में पहुंची क्रोएशिया को 4-2 से हराकर खिताब जीता. डेसचेम्पस ने इससे पहले 1998 में खिताब जीता था, उस समय वह खिलाड़ी के रूप में टीम में थे.  डेसचेम्पस से पहले, ब्राजील के मारियो जागालो और जर्मनी के फ्रांज बेककेनबायुएर ने कोच और खिलाड़ी से तौर पर विश्व कप जीते थे.

जागालो ने 1962 में चिली में हुए विश्व कप में एक खिलाड़ी के रूप में और 1970 में कोच के रूप में ब्राजील के लिए खिताब जीते थे. जर्मनी के फ्रांज बेककेनबायुएर ने 1974 में कप्तान के रूप में और 1990 में कोच के रूप में जर्मनी के लिए फीफा विश्व कप का खिताब जीता था.
अन्य खेल- खिलाड़ी लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack