Wednesday, 23 October 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

होली, खतरनाक रंग छीन न लें आपकी त्वचा की रंगत!

जनता जनार्दन डेस्क , Mar 12, 2017, 12:03 pm IST
Keywords: होली   खतरनाक रंग   त्वचा   Holi   Dangerous color   Skin  
फ़ॉन्ट साइज :
होली, खतरनाक रंग छीन न लें आपकी त्वचा की रंगत! होली पर खेले जाने वाले रंग तो चेहरे पर अच्छे लगते हैं। मगर ये रंग सावधानी नहीं रखने पर आपके चेहरे की सुंदरता भी खराब कर सकते हैं। होली के रंगों में केमिकल्स होते हैं और रंगों से त्वचा और बाल खराब हो सकते हैं। आप चाहें लाख कोशिशें कर लें होली के दिन आपके बालों और त्वचा को बहुत कुछ झेलना पड़ता है। होली पर रंगों से चेहरे व शरीर के बचाव के लिए दैनिक जागरण ने सिरसा के चर्म रोग विशेषज्ञ संजीव गोयल से बातचीत की।

व शरीर को नुकसान करते हैं। होली पर कोई दूसरा व्यक्ति कैसे रंगों का इस्तेमाल कर रहा है ये पता नहीं चलता है। पानी में घुलने वाले रंगों में ज्यादा केमिकल्स होता है।वहीं कई व्यक्ति रंग में डीजल व ग्रीस का भी इस्तेमाल कर लेते हैं। जिसके वजह से आपकी त्वचा लंबे समय तक खराब हो सकती है। इससे बचने के लिए घरेलू नुस्खे इस्तेमाल किए जाते हैं।

::: ऐसे करे बचाव

होली खेलने से पहले अपने चेहरे पर नरियल का तेल लगाए। होली खेलने से पहले चेहरे और हाथों पर सन्सक्रीन लगाएं और सन्सक्रीन से खतरनाक केमिकल्स से बचाव किया जा सकता है। चेहरे के लिए खीरे का उपयोग करें। आलू के टुकड़े को काट कर इसे फ्रिज में रख दें और प्रयोग करें। आप जलन को कम करने के लिए खीरा और टी बैग्स भी उपयोग कर सकते हैं। इन नुस्खों के अलावा आप नाखूनों पर गाढ़े रंग का नेल पॉलिश लगा सकते हैं जिससे रंग अंदर नहीं जाए। स्नस्क्रीम लगाने से भी त्वचा कुछ हद तक बची रहेगी। इस सबसे आप काफी हद तक अपने आप को केमिकल्स से बचा सकते हैं। लेकिन रंग निकालते वक्त भी एहतियात बरतनी •ारूरी है। साबुन की जगह ¨सथेटिक डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। इसका पीएच लेवल साबुन से कम होता है। रंग निकालने के लिए मस्लिन क्लोथ का प्रयोग भी किया जा सकता है। फिर भी ऐसा हो सकता है कि आपको चहरे और स्किन में जलन हो। इसके लिए आप खीरा इस्तेमाल कर सकते हैं।

होली के रंगों में केमिकल्स होता है। जो चेहरे को नुकसान कर सकते हैं। इसके लिए हो सके तो हर्बल रंगों का ही प्रयोग करना चाहिए। वहीं चेहरे पर रंग की वजह से जलन या कोई दिक्कतें आ जाती है। इसके लिए तुरंत किसी चिकित्सक को दिखाए।

होली खेलते समय अक्सर हम इतने खो जाते हैं कि हमें अपनी त्वचा का भी ख्याल नहीं रहता है. जिसका परिणाम बाद में भुगतना पड़ता है. हम आपको बताते हैं कि इस होली कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल..

1-बालों को खतरनाक रंगों से बचाने के लिये बालों में तेल जरूर लगा लें,उसके बाद ही होली का आनंद लें. आप नारियल का तेल, बादाम का तेल या फिर सरसों के तेल का प्रयोग कर सकते हैं.

2-होली खेलने से पहले चोटी करने से जड़ों में रंग नहीं जीता और बालों की खुजली होने की समस्या में आराम मिल जाता है.

3-सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों और टैनिंग से बचने के लिए होली खेलने निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

4-पुरुषों की अगर डाढ़ी बड़ी है तो वे होली खलने से पहले नारियल तेल, बादाम तेल लगाना नहीं भूलें.

5-होली खेलने के बाद रंगों को छुड़ाने में परेशानी महसूस होती है, इसलिए दो चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी का पाउडर, एक छोटा चम्मच शहद और फिर जरा सा दूध या दही मिलाकर पेस्ट बान लें और इसे रंग लगी त्वचा पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक लगाए रखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें.
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack