भारत-जापान के बाजारों में तेजी, चीन में गिरावट

भारत-जापान के बाजारों में तेजी, चीन में गिरावट मुंबई: देश के प्रमुख शेयर बाजारों में मंगलवार को शुरुआती कारोबार में तेजी देखी गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह लगभग 9.35 बजे 231.84 अंकों की तेजी के साथ 25,973.40 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 58.50 अंकों की तेजी के साथ 7,867.50 पर कारोबार करते देखे गए।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 174.70 अंकों की तेजी के साथ 25,916.26 पर खुला। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 86.40 अंकों की तेजी के साथ 7,895.40 पर खुला।

हालांकि एशियाई बाजारों में मंगलवार को अच्छा दिन देखने के आसार नहीं मिल रहे हैं। जापान के बाजार में निचले स्तरों से जोरदार रिकवरी के बाद एशियाई मार्केट्स में तेजी लौटने के संकेत मिले थे। लेकिन चीन के बाजार में खुलते ही गिरावट आ गई।

मंगलवार को एशियाई मार्केट्स भारी गिरावट के बाद रिकवर हो चुके है। अब ज्यादातर मार्केट्स हरे निशान में कारोबार कर रहे है। हालांकि सोमवार को अमेरिकी मार्केट्स में आई भारी गिरावट से एशियाई मार्केट्स की शुरुआत बड़ी कमजोरी के साथ हुई थी।

जापान का प्रमुख इंडेक्स निक्केई 3 फीसदी नीचे खुला था। जबकि चीन के बाजारों में छह फीसदी की शुरुआत गिरावट देखने को मिली थी। लेकिन चीन के सेंट्रल बैंक की ओर से उठाए गए बड़े कदमों का असर अब सभी प्रमुख इंडेक्स पर है।

मार्केट एक्सपर्ट्स मानते है कि मूडीज के इंडियन इकॉनोमी को लेकर जारी किए सकारात्मक बयान से सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी की उम्मीद है। साथ ही एशियाई बाजारों में सुधार का फायदा भी इंडियन स्टॉक मार्केट पर दिखेगा।

मंगलवार को सेंसेक्स और निफ्टी में बढ़त के साथ रुपया भी संभला। डॉलर में कमजोरी के चलते रुपया भी लुढ़कर कर नीचे आ गया था। आज इसमें सुधार हुआ है। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 11 पैसे की बढ़त के साथ 66.55 के स्तर पर खुला।

सोमवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 81 पैसे की गिरावट के साथ 66.64 पर बंद हुआ था। रुपया सितंबर 2013 के बाद से सबसे निचले स्तर पर बंद हुआ था।
वोट दें

क्या 2019 लोकसभा चुनाव में NDA पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ सकती है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack